Wednesday, 17 February 2021

RK सिन्हा ने की पेट्रोल-डीजल की जगह सौर ऊर्जा के के उपयोग की तरफ बढ़ने की अपील

 

पटना डीवीएनए। भाजपा के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व सांसद, राज्य सभा आर.के. सिन्हा ने पेट्रोल-डीजल के सीमित साधनों की जगह सौर ऊर्जा के असीमित संसाधनों के उपयोग की तरफ बढ़ने की अपील की है।

उन्होंने कहा- मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के इस बयान से बिलकुल सहमत हूँ कि धीरे-धीरे हम सभी को डीजल और पेट्रोल का प्रयोग कम करके इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रोनिक गाड़ियों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। मैं तो स्वयं करता ही हूँ । मेरे जितने भी कृषि फार्म हैं, वहां पर सामान की ढुलाई करने के लिए सभी गाड़ियों में या कहीं भी आसपास के स्थानों पर आने-जाने के लिए जो हम गोल्फ कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, वे सभी बिजली से ही चार्ज होते हैं।

रात भर इसको चार्ज कीजिए और दिन भर इसका उपयोग कीजिए। लेकिन, मैं तो यह कहता हूँ कि सोलर चार्जर का भी आप इस्तेमाल करें। सोलर पैनलों को दिनभर चार्ज करके आप बैट्री बैंक चार्ज कर लें और उससे अपनी गाड़ि़यों को चार्ज करें तो जहां पर बिजली नहीं भी आती है, या कम आती है तो वहां पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है। यही विकल्प है आने वाले भविष्य का। डीजल और पेट्रोल तो सीमित साधन हैं। लेकिन, सूर्य का प्रकाश तो असीमित है । अधिक से अधिक इसी का उपयोग करना चाहिए।

Digital Varta News Agency
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: