कुत्तों की नसबंदी के लिए संस्था का चयन, अनुबंध के बाद शुरू करेगी काम

भोपाल। आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए नगर निगम ने सामाजिक संस्था (एनजीओ) का चयन कर िलया है, जो अनुबंध के बाद नसबंदी का काम शुरू करेगी। संभवत: इस माह के अंत तक अनुबंध समेत अन्य प्रक्रियाएं पूरी हो जाएंग। इस संबंध में फाइल भी वरिष्ठ अधिकारियों को भेजी गई है। दरअसल, शहर में नसबंदी करने वाले संस्था का अनुबंध पिछले साल नवम्बर में ही समाप्त हो चुका है।

इस कारण पिछले साड़े तीन माह से कुत्तों की नसबंदी नहीं हो सकी है और शहर में आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ गई है। शहर के कई क्षेत्र ऐसे हें, जहां कुत्तों का आतंक है और वे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। गेहूंखेड़ा, कोलार, अवधपुरी, बाग मुगालिया, जहांगीराबाद, एमपी नगर, तलैया, शाहपुरा, माता मंदिर क्षेत्र, पंचशील नगर समेत कई इलाकों में कुत्तों के शिकार के मामले भी बढ़ गए हैं।

नसबंदी न होने के कारण कुत्तों के काटने की शिकायतें बढ़ी हैं। नवम्बर में 1987 शिकायतें आई थीं, जबकि दिसंबर में यह आंकड़ा 2100के पार पहुंच गया था। जनवरी व फरवरी में करीब दो हजार शिकायतें की गई हैं। बता दें कि नसबंदी एवं एंटी वैक्सीनेशन पर नगर निगम ने वर्ष 2019-20 में डेढ़ करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस अवधि में 13 हजार 423 नसबंदी की गई थी।

Post a Comment

0 Comments