Friday, 26 February 2021

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 60 वर्ष से अधिक की महिलाओं के लिए होगा कोविड टीकाकरण विशेष अभियान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में संचालित मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने, शान्ति व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने, अपराधों पर प्रभावी तरीके से अंकुश लगाये जाने व सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से आज लोक भवन स्थित गृह विभाग के सभाकक्ष में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी व महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम द्वारा मिशन शक्ति के तहत महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन विषय पर एक उच्चस्तरीय बैठक की गयी।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि चिकित्सा एवं अन्य विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं महिलाओं को मिल सके इसके लिये सम्बन्धित अधिकारी द्वारा इसकी समीक्षा भी सुनिश्चित की जाय। महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाय जिससे  सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ महिलाओं को प्राथमिकता से उपलब्ध हो सके। मिशन शक्ति के अन्तर्गत होने वाले कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

उन्होंने यह निर्देश भी दिये कि थाना दिवस व तहसील दिवस पर जनसुनवाई के दौरान यदि पता चलता है कि किसी भी पीड़िता को सरकारी योजनाओं का लाभ नही पहुॅच रहा है तो उनका डाटा ले लिया जाय जिससे उन्हे लाभ शीघ्र पहुॅचाया जा सके। श्री अवस्थी ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर 60 वर्ष से अधिक की महिलाओं के कोविड टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जायेगा।

बैठक में बताया गया कि आगामी 10 मार्च, 2021 को लखनऊ में महिला आयोग कार्यालय के भूतल पर स्थित सभागार कक्ष में एक वृहत कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत ऐसी महिलाये जिन्होंने अपना व्यवसाय/उद्यम प्रारम्भ कर सफलता हासिल की है, उन्हे आमंत्रित कर सम्मानित किया जायेगा साथ ही प्रतिभागियों को महिला उद्यमियों द्वारा किये गये प्रयासों एवं सफलता की जानकारी दी जायेगी। कार्यक्रम में जनपद लखनऊ के विभिन्न संस्थानों में कार्यरत महिलाओं को आमंत्रित कर प्रेरित करने का प्रयास भी किया जायेगा।
 
महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने बताया कि महिलाओं की बेहतरी के लिये आयोग द्वारा विस्तृत रूप रेखा तैयार की जायेगी सभी सम्बन्धित विभागों से सहयोग लेकर उसका क्रियान्वयन प्राथमिकता से किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रथम चरण में प्रदेश के चयनित 28 जनपदों क्रमशः शामली, फर्रूखाबाद, मेरठ, वाराणसी, बिजनौर, आगरा, झांसी, बांदा, कानपुर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, सीतापुर, बाराबंकी, प्रयागराज, फिरोजाबाद, अलीगढ़, एटा, बस्ती, गोरखपुर, पीलीभीत, उन्नाव, सुलतानपुर, सोनभद्र, अमेठी, हरदोई, देवरिया, मथुरा व बुलन्दशहर मे आगामी 3 मार्च को विभिन्न जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीण क्षेत्र के तहसील/ब्लाॅक स्तर पर महिलाओं को विभिन्न योजनाओं यथा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं आदि की जानकारी एवं लाभ से अवगत कराया जायेगा। इसके साथ ही 4 मार्च, 2021 को ग्रामीण क्षेत्र के तहसील/ब्लाॅक स्तर पर संचालित महिला/सह-शिक्षा महाविद्यालयों में भी कार्यक्रमो का आयोजन कराया जायेगा, इन कार्यक्रमो मे उपस्थित पात्र महिलाओं का सम्बन्धित योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कराया जायेगा।

बैठक में उपाध्यक्ष, महिला आयोग, अंजू चैधरी, अपर पुलिस महानिदेशक, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, नीरा रावत, सचिव, गृह, तरूण गाबा, विशेष सचिव, गृह वी0के0 सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, लखनऊ रेंज, लक्ष्मी सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: