साक्षी महाराज को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए : कांग्रेस

लखनऊ। उ.प्र. कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ0 उमा शंकर पाण्डेय ने भाजपा सांसद साक्षी महाराज के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सांसद साक्षी महाराज अपना मानसिक सन्तुलन खो चुके हैं। उन्हें भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के इतिहास को पढ़ने की आवश्यकता है। उन्हें शायद यह नहीं मालूम कि जिस संगठन से वह ताल्लुक रखते हैं उस संगठन का आजादी के आन्दोलन से दूर-दूर तक कोई सकारात्मक वास्ता नहीं रहा है। जब देश के लोग स्वतंत्रता आन्दोलन के लिए लाठी खा रहे थे, जेल जा रहे थे और अपनी जान दांव पर लगा रहे थे उस वक्त ये लोग अंग्रेजों के लिए मुखबिरी करने के आरोपी रहे और माफीनामा भर रहे थे। ऐसे लोगों का आजादी के महानायकों को लेकर दिये गये बयान न सिर्फ निन्दनीय हैं बल्कि घृणित हैं। ऐसा बयान भारतीय जनता पार्टी की मानसिकता को उजागर करता है।
प्रवक्ता ने कहा कि अपने उलूल-जुलूल बयानों के लिए साक्षी महाराज सुर्खियों में बने रहने और समाचारपत्रों में स्थान पाने के लिए इस तरह की निरर्थक बयानबाजी करते रहते हैं जिनका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है।
डॉ0 पाण्डेय ने कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जीवन पर्यन्त आजादी के आन्दोलन के दौरान आजादी की लड़ाई को कमजोर करने वाले संगठनों और उनसे जुड़े लोगों का सदैव विरोध करते रहे। उन्होने कहा कि साक्षी महाराज को आजादी से जुड़ी पुस्तकों का अध्ययन करने की आवश्यकता है ताकि वह अपने ऊपर शर्म महसूस कर सकें।
प्रवक्ता ने कहा कि समय-समय पर कई दलों का रसास्वादन करने वाले साक्षी महाराज को यह नहीं भूलना चाहिए कि जिस मूल संगठन से उनका पूर्व में भी ताल्लुक रहा है और वर्तमान में उसी पार्टी से सांसद हैं उसका जन्म ही नकारात्मक सोच को लेकर हुई है।
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि बलात्कार और हत्या जैसे जघन्य अपराधों के आरोपी रहे भाजपा सांसद साक्षी महाराज तिहाड़ जेल यात्रा तक कर चुके हैं, ऐसे में उनके द्वारा जिस पार्टी के बैनर तले आजादी की लड़ाई लड़ी गयी और उस आजादी की लड़ाई के महानायक रहे नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का नाम लेकर दिया गया बयान बहुत ही शर्मनाक है। भारतीय जनता पार्टी को तत्काल ऐसे आपराधिक छवि के व्यक्ति को पार्टी से निष्कासित कर देना चाहिए। साक्षी महाराज को इस तरह के बयान के लिए सार्वजनिक रूप से देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।  

Post a Comment

0 Comments