हज के सफर पर नहीं ले जा सकेंगे देसी मिर्च-मसाले, जानिए क्या है वजह...

2020 के हज में सऊदी हुकूमत ने बाहरी लोगों के आने पर पाबंदी लगा दी थी। कोरोना संक्रमण की वजह से वहां शारीरिक दूरी के नियम का भी पालन कराया गया। इसके साथ ही हर गेट के साथ ही सभी स्थानों पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था कराई गई थी। इसके साथ ही हज 2021 को लेकर पुख्ता प्लानिंग तैयार की गई है। बाहरी लोगों को सऊदी अरब आने की इजाजत तो मिलेगी लेकिन, उन लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो करना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसके तहत खाने के सामान पर भी प्लानिंग की गई है। देसी मसालों को ले जाने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। हज आजमीन को फार्म भरने के साथ ये भी बताना होगा कि वो सामान नहीं ले जा पाएंगे। इसके साथ ही उन्हें मुकद्दस मुकामात की जियारत के लिए भी पूछना होगा।

वहां से इजाजत मिलने के बाद ही आजमीन जियारत को जा सकेंगे। वहां से तोहफे में दिया जाने वाले सामान को लाने की आजमीन को इजाजत होगी। जिला हज ट्रेनर मुख्तार असलम ने बताया कि हज कमेटी ने आवेदन फार्म जारी करने के साथ ही कई पाबंदियां लगाई हैं। 

देसी जायके को लेकर भी पाबंदी रहेगी। आजमीन को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इन सभी पबंदियों पर अमल करने के लिए आजमीन से आवेदन करते समय ही घोषणा पत्र ले लिया जाएगा। इसके बाद ही आजमीन के आवेदन पर हज कमेटी विचार करेगी। इसलिए हज आवेदन करने से पहले आजमीन शर्तों को पढ़ लें। जिससे उन्हें बाद में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े।



source https://upuklive.com/deshvidesh/desi-chili-spices-will-not-be-able-to-take-haj-pilgrimage/cid1772835.htm

Post a Comment

0 Comments