डीएम आनन्द सिंह सख्त : बालू माफिया का नदी में अवैध पुल ध्वस्त

विनोद मिश्रा
बांदा।
बालू का अवैध खनन करनें बालों पर डीएम आंनद कुमार सिंह के अंकुश नें बालू माफियाओं के आंनद पर पानी फेर दिया है। इससे खनन माफियाओं में हड़कंप की स्थिति है। बालू खनन के लिए जिला की तहसील नरैनी की रंज नदी को बांधकर बनाए गए अवैध पुल कोडीएम आंनद कुमार सिंह के कड़े रुख पर प्रशासन ने देर शाम नदी घाट पहुंचकर पुल ध्वस्त करा दिया। ग्रामीणों ने डीएम की इस पहल को सराहा । कहा की स्थानीय पुलिस की शह पर माफिया अवैध खनन कर रहे हैं।
मैंनें ‘रॉयल्टी न देने से खदानें बंद, नदियों में अवैध खनन’ हेडिंग खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था की खनन माफिया नदी की जलधारा को बांधकर पुल बना लिया है। करीब 50 ट्रैक्टर बालू की ढुलाई कर नदी के ऊपर बालू डंप की जाती हैं। रात में मशीनों से बालू ट्रक में लोड की जाती है। खबर का असर यह हुआ कि डीएमआनन्द कुमार सिंह नें तहसील के अधिकारियों को निर्देशित कर तत्काल अवैध पुल को नष्ट कराने का निर्देश दिया । फिर क्या था राजस्व निरीक्षक नस्सू खां, लेखपाल राजेंद्र द्विवेदी, कोतवाली की पुलिस फोर्स के साथ बरकोला कला और गोपरा गांव के मध्य रंज नदी में बनाए गए अवैध पुल को ध्वस्त करने के लिए जेसीबी लेकर देर शाम मौके पर पहुंचे।
पुल तोड़ते समय एक मशीन पानी में गिर गई। इस कारण दूसरी जेसीबी लानी पड़ी। देर रात तक पुल को नष्ट कर नदी की जलधारा को बहाल किया गया। मौके पर पहुंचे राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने ग्रामीणों से बातकर पुल बनाने वालों की जानकारी लेने का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने दबी जुबान बताया कि कोतवाली पुलिस की शह पर यहां रात-दिन अवैध खनन किया जा रहा है। लोगों ने यह भी बताया कि इसके अलावा पुकारी शाहबाजपुर रेहुची गांवों में भी बालू का अवैध खनन हो रहा है।
यहां आपको यह भी बता देना जरूरी है बालू ठेकेदारों द्वरा इस वर्ष रायल्टी जमा न कर अवैध खनन को अंजाम दिया जा रहा है। राजस्व को नुकसान होने से डीएम ऩे इस संदर्भ में बैठकें कर खनन विभाग और ठेकेदारो को रायल्टी जमा करनें के कड़े निर्देश पहले भी दे चुकें हैं तथा कुछ ठेकेदारों के ब्लैक लिस्टिड भी किया है।

source https://upuklive.com/deshvidesh/dm-anand-singh-strict-illegal-bridge-destroyed-in-sand/cid1618087.htm

Post a Comment

0 Comments