अलर्ट जारी, इन राज्यों में कई दिनों तक होगी बारिश

नई दिल्ली. इस समय देश में दो तरह के मौसम चल रहे हैं। भारत में कहीं ठंड पड़ रही है, तो कहीं बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बारिश और ठंड का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार, यह दक्षिण भारत और उत्तर पूर्वी राज्यों में दो से तीन दिनों में हो सकता है।

उधर, मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर, पश्चिम, मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और अगले 5 दिनों तक शुष्क मौसम रहने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस वर्ष ठंड रहेगी। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दो से तीन दिनों में यह दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के राज्यों में हो सकता है, जबकि उत्तर और मध्य भारत के राज्यों में सर्दी बढ़ेगी। दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर एक चक्रवाती तूफान प्रभावित होता है, जिसके कारण केरल और कर्नाटक तट से उत्तर की ओर बारिश शुरू होने की उम्मीद है।

इसके कारण, अलाप्पुझा, पुनालुर, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, त्रिशूर, कुन्नूर और कोट्टायम में हल्की से मध्यम बारिश और हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। 8 नवंबर तक मौजूदा दबाव के कारण बारिश हो सकती है। राज्य के दक्षिणी हिस्से भारी हो सकते हैं। केरल में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है और कुन्नूर, कोच्चि और त्रिशूर में रात में भारी बारिश हुई है। तमिलनाडु में अगले 5 दिनों में बिजली और गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर में मॉनसून की गतिविधि 3-4 दिनों तक रहती है। इसके कारण दो दिनों तक बारिश हो सकती है। तमिलनाडु और श्रीलंका तट पर बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती प्रवाह जारी है। इसके कारण समुद्र तट और दूर तक लहरें उठ रही हैं।

इसकी वजह से सलेम, कोयंबटूर, मदुरै, तंजावुर, कोडाइकनाल और उधगमंडलम में बारिश हो सकती है। बेंगलुरु में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है, जो 8 नवंबर की शाम और रात के दौरान बढ़ सकती है। हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और लद्दाख के उच्चतर स्थानों पर कुछ स्थानों पर बर्फबारी हुई। इसके साथ, हवा की गति 15 किलोमीटर प्रति घंटा या उससे अधिक होने की उम्मीद है। पंजाब और हरियाणा सहित दिल्ली-एनसीआर में उत्तर-पश्चिम दिशा से ठंडी और शुष्क हवाएँ चलेंगी। इसके कारण आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 10-11 डिग्री के आसपास रहेगा।



source https://upuklive.com/deshvidesh/alert-issued-these-states-will-rain-for-many-days/cid1613217.htm

Post a Comment

0 Comments