अगर बैलेट पेपर से नहीं कराये गए चुनाव तो 2024 के चुनाव आखिरी होंगे: दिग्विजय

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर ईवीएम के मुद्दे को उठाया है। उन्होंने कहा है कि अगर हम बैलेट पेपर से चुनाव कराने की प्रक्रिया में नहीं लौटे तो 2024 का चुनाव भारतीय राजनीति में आखिरी चुनाव होगा।

दिग्विजय सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो साझा करते हुए लिखा कि ईवीएम भारतीय लोकतंत्र को नष्ट कर रही है। संसदीय चुनावों में प्रौद्योगिकी के माध्यम से बड़े पैमाने पर धांधली की जा रही है।
 
उन्होंने कहा कि अगर हम बैलेट पेपर से चुनाव कराने की प्रक्रिया में नहीं लौटते हैं, तो 2024 भारतीय राजनीति का आखिरी चुनाव होगा। गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद ही कई राजनीतिक दलों ने ईवीएम को लेकर सवाल उठाए थे।

हालांकि, चुनाव आयोग ने ईवीएम में किसी तरह की छेड़छाड़ की संभावना से इनकार किया है। चुनाव आयोग का दावा है कि ईवीएम फुल-प्रूफ हैं, कोई छेड़छाड़ संभव नहीं है। चुनाव आयोग भी ईवीएम के साथ चुनाव कराने की संभावना से इनकार करता रहा है।

वहीं, फेसबुक-भाजपा कनेक्शन के खुलासे के बाद यह सवाल महत्वपूर्ण हो गया है कि 2014 का आम चुनाव सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से प्रभावित हुआ था? कांग्रेस पहले ही भाजपा पर चुनावों में कई एजेंसियों की मदद लेने का आरोप लगा चुकी है। फेसबुक-बीजेपी कनेक्शन के बारे में वॉल स्ट्रीट के अध्यक्ष और टाइम पत्रिका द्वारा खुलासे के बाद कई तथ्य सामने आए हैं।

वहीं, विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से कोरोना संक्रमण का हवाला देते हुए ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की है, लेकिन इस साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव स्पष्ट हो जाएंगे और कहा गया है कि बिहार में विधानसभा चुनाव , ईवीएम का भी संचालन किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments