बिहार: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 1 अगस्त से 16 अगस्त तक बढ़ा लॉकडाउन

बिहार सरकार ने कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य में तालाबंदी की अवधि 16 अगस्त तक बढ़ा दी है। बिहार सरकार के गृह विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 29 जुलाई को कोरोना संक्रमण को देखते हुए नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

इसके अलावा, बिहार सरकार ने अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए, 1 अगस्त से 16 अगस्त तक राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, उपखंड मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय और सभी नगर निगम क्षेत्रों में अतिरिक्त प्रतिबंध जारी रखने का निर्णय लिया है।

गृह विभाग के आदेश के अनुसार, सभी सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे। इसके साथ ही, 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ निजी क्षेत्र के कार्यालय खोलने के भी आदेश दिए गए हैं, जबकि न्यायिक कार्यों से संबंधित कार्यालय-प्रतिष्ठान पटना उच्च न्यायालय प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार काम करेंगे।

गृह विभाग के आदेश के अनुसार, लॉकडाउन की इस अवधि (1 अगस्त से 16 अगस्त) के दौरान रक्षा, केंद्रीय सुरक्षा बल, ट्रेजरी, सीएनजी-एलपीजी और पीएनजी, आपदा प्रबंधन, बिजली उत्पादन और वितरण, डाकघर, राष्ट्रीय सूचना केंद्र मौसम का पूर्वानुमान कार्यालय पूरा हुआ कर्मचारी सक्षमता के साथ खुला हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसी प्रकार, पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, आग और आपातकालीन सेवाएं, आपदा प्रबंधन, चुनाव और जेल, जिला प्रशासन, कोषागार, जल और स्वच्छता, बिजली, स्वास्थ्य, भोजन और जल संसाधन, कृषि, पशुपालन, नगरपालिका के कामकाज के अंतर्गत। राज्य सरकार। , वन और पर्यावरण समाज कल्याण और विधानमंडल संबंधित कार्यालय पूरी स्टाफ क्षमता के साथ खुले रह सकते हैं।

सभी सरकारी और निजी अस्पतालों और चिकित्सा से संबंधित उत्पादन और वितरण इकाइयां, ड्रगस्टोर्स, टेस्टिंग हाउस, क्लीनिक, नर्सिंग होम और एम्बुलेंस सेवाएं लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान प्रभावित नहीं होंगी। सभी चिकित्सा कर्मियों, डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ के लिए परिवहन के साधनों के उपयोग की अनुमति होगी। इसके अलावा, एक समान प्रावधान पशु चिकित्सा सेवाओं और प्रतिष्ठानों पर भी लागू होगा।

Post a Comment

0 Comments