रेलवे का बड़ा बदलाव, यात्रियों को ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली: देश में कई प्रयासों के बाद भी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। आये दिन हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। अब कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बड़ा बदलाव किया है। वास्तव में, एसी ट्रेनों के वातानुकूलित डिब्बों में यात्रियों को अब ऑपरेशन थिएटर की तरह ताजी हवा मिलेगी, जो संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे अधिकारियों ने कहा कि भारतीय रेलवे द्वारा राजधानी मार्गों पर 12 मई से शुरू की गई 15 एसी ट्रेनों में यह प्रयोग शुरू किया गया है। यह रेलवे की कोरोना स्थिति में ट्रेनों को संचालित करने की तैयारी का एक हिस्सा है।

अधिकारियों के अनुसार, रेलवे की एसी बोगियों में छत पर चढ़े एसी पैकेज ऑपरेशन थिएटरों की तरह हवा को 16 से 18 बार प्रति घंटे से अधिक बदलते हैं। इससे पहले, इन एसी ट्रेनों में, हर घर को केवल छह से आठ बार बदला गया था और बोगियों में जारी हवा 80 प्रतिशत परिचालन में थी और केवल 20 प्रतिशत ताजा थी। हालांकि, हवा में परिवर्तन की संख्या में वृद्धि के साथ, ऊर्जा की खपत में भी 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए इस लागत का भुगतान करना होगा। यह एक नया तरीका है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से एसी काम करता है, वह बोगी को जल्दी ठंडा करने के लिए रीक्रिएटेड एयर का इस्तेमाल करता है। अब जब हम ताजी हवा का उपयोग करते हैं, तो बोगी को ठंडा होने में अधिक समय लगेगा, इसलिए ऊर्जा की खपत बढ़ जाएगी।

इसके अलावा, रेलवे द्वारा केंद्रीयकृत एसी तापमान में भी वृद्धि की गई है। रेलवे ने तापमान सामान्य 23 डिग्री से बढ़ाकर 25 डिग्री सेल्सियस कर दिया है। रेलवे ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि अब यात्रियों को चादर मुहैया नहीं कराई जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, रेलवे के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह पर, कोरोना के हल्के मामलों के लिए अलग-अलग बोगियों के रूप में गैर-एसी कोचों में सुधार किया गया है।

Post a Comment

0 Comments