CM शिवराज का बड़ा तोहफा, 66 लाख छात्रों के खाते में भेजे करोड़ों

भोपाल. देश भर में कोरोना वायरस के कारण तालाबंदी हुई है। स्कूल कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान सभी बंद हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों को मिड-डे मील के बदले सुरक्षा भत्ता देने का फैसला किया है। राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान छात्रों के खातों में खाद्य सुरक्षा भत्ता वितरित कर रहे हैं ताकि उन्हें भोजन की समस्या न हो। सीएम ने 66 लाख छात्रों के खातों में 146 करोड़ रुपये जमा किए हैं। पहली बार, मध्याह्न भोजन छात्रों को छुट्टियों के दौरान भी खाद्य सुरक्षा भत्ते के रूप में प्रदान किया गया है। शिवराज सरकार ने छुट्टियों के दौरान छात्रों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की है।

मई और जून के 37 दिनों में 66.27 लाख छात्रों के खातों में 145.92 करोड़ की राशि जमा की गई है। इससे पहले, मार्च और अप्रैल के महीने में, 33 दिनों के लिए 117.11 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं। मिड-डे मील तैयार करने वाले रसोइयों को भी दो किस्तों में 84 करोड़ के खातों में स्थानांतरित किया गया है। हर साल, 1.13 लाख सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों, अनुदानित स्कूलों, मदरसों, बाल श्रम परियोजना स्कूलों के बच्चों को मध्यान्ह भोजन यानी स्कूलों में मध्याह्न भोजन दिया जाता था। कोरोना वायरस के कारण स्कूल पूरी तरह से बंद हैं।

ऐसी स्थिति में बच्चों के सामने कोई खाद्य संकट नहीं है, इसलिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बच्चों को खाद्य सुरक्षा भत्ता देने का फैसला किया है। इसके साथ, 29 मार्च को, छात्रों के खातों में 117.8 करोड़ रुपये की खाद्य सुरक्षा भत्ते की पहली किस्त जमा की गई। दूसरी किस्त यानी 33 दिनों की राशि 145.92 करोड़ रुपये राज्य भर के छात्रों के खातों में स्थानांतरित कर दिए गए हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को मध्यान्ह भोजन के लिए स्कूलों से खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। अनाज मंडी में अब तक शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। छात्रों को खाद्यान्न वितरित करना शिक्षक की जिम्मेदारी है। संकट के इस युग में सरकार का यह कदम सराहनीय है।

Post a Comment

0 Comments