इस गांव के हर घर में है करोड़पति, भारत में है ये जगह

आपने सुना है कि देश का कोई गांव ही करोड़पतियों का हो। जी हां, ऐसा है और यह गांव है भारत के पूर्वी हिस्से में स्थित अरुणाचल प्रदेश का। इस गांव में हर घर में एक करोड़पति शख्स मौजूद है।
जानकारी के अनुसार अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिला स्‍थित बोमजा गांव एशिया के सर्वाधिक धनी गांवों की लिस्‍ट में शामिल हो गया है। दरअसल भारतीय आर्मी द्वारा तवांग गैरीसन की प्रमुख स्थान योजना इकाइयों के लिए किया गया है। इसके एवज में यहां के जमीन के मालिकों को रक्षा मंत्रालय की ओर से अच्‍छी-खासी रकम दी गई है।
कुल 200.056 एकड़ जमीन अधिग्रहण के एवज में गांव के 31 परिवारों को रक्षा मंत्रालय की ओर से 40.8 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया। अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने लाभार्थियों को यह सम्‍मान सौंपा।
मुख्‍यमंत्री खांडू ने ट्वीट का बताया कि इसके बाद बोमजा गांव धनी गांवों की लिस्‍ट में शुमार हो गया। साथ ही उन्होंने लंबे समय से लंबित मुआवजा राशि को मंजूरी देने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को भी धन्यवाद दिया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में अरुणाचल में विकास हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘अरुणाचल को रेल, हवाई मार्ग, डिजिटल और सड़क के जरिए जोड़ने पर भी जोर दिया जा रहा है।’
बता दें कि 31 में से प्रत्‍येक 29 परिवार को 1.09 करोड़ रुपये का चेक दिया गया जबकि उनमें से एक को 2.45 करोड़ रुपये और दूसरे को 6.73 करोड़ की रकम दी गयी। अब गांव का प्रत्‍येक परिवार करोड़पति है। बोमजा संभवत: भारत का एकमात्र गांव है जहां का हर परिवार करोड़पति है। यह जमीन भारतीय सेना द्वारा अधिगृहित किया गया है।

Post a Comment

0 Comments