आखिर पीरियड्स के दौरान क्यों होने लगता है स्तनों में दर्द, जानें कारण व इलाज

महिलाये पीरियड्स दौरान कई समस्याओं से गुजरती है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को ब्लीडिंग के अलावा भी कई तरह के दर्द झेलने पड़ते हैं। कुछ महिलाओं को इन दिनों में ब्रेस्ट में सूजन और दर्द की समस्या होने लगती है। कई महिलाओं ने बताया कि उन्हें ऐसा महसूस होता है जैसे उनके स्तनों में कोई गाँठ हो। लेकिन इस मामले में यह कैंसर का लक्षण नहीं बल्कि किसी और कारण से है।
क्यों होता है ब्रेस्ट में दर्द: 
पीरियड से पहले स्तनों में दर्द और गांठ जैसा महसूस होता है और जैसे ही ब्लीडिंग शुरू होती है यह समस्या अपने आप खत्म हो जाती है।  पीरियड आने से ठीक पहले वाले हफ्ते में शरीर में प्रोजेस्टेरोन लेवल काफी बढ़ जाता है जिस वजह से स्तनों में सूजन आने लगती है और दर्द महसूस होने लगता है।
कैसे पाएं दर्द से राहत:
दर्द से आराम पाने के लिए सबसे पहले तो अपनी ब्रा बदलें। बेहतर होगा कि आप स्पोर्ट्स ब्रा पहनें जिससे स्तनों को भरपूर सहारा मिल सके। इसके अलावा अल्कोहल, कैफीन युक्त चीजें और नमकीन चीजों का कम से कम सेवन करें। क्योंकि इससे दर्द काफी बढ़ सकता है।
इस कारण भी हो सकता है स्तनों में दर्द: 
स्तनों में दर्द होना हमेशा ब्रेस्ट कैंसर का ही लक्षण नहीं होता है बल्कि अधिकतर बार मेनोपॉज या प्रेगनेंसी पीरियड में भी ये दर्द करने लगता है। प्रेगनेंसी में यह दर्द काफी बढ़ जाता है और कई बार दर्द के साथ साथ मिचली या उलटी आने जैसी समस्याएँ भी होने लगती है। ऐसा कुछ भी महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं।

Post a Comment

0 Comments