शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद पुरुषों को क्यों आ जाती है नींद?

एक सर्वे में ये खुलासा हुआ है कि आखिर हमारे शरीर में सेक्स के बाद ऐसा क्या होता है जिसकी वजह से हमें नींद आने लगती है। दरअसल इसके पीछे आपके शरीर में होने वाले रसायनिक बदलाव जिम्मेंदार हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो परेशान होने की जरुरत नहीं  है।
क्यों आती है नींद:
# सेक्स के दौरान पुरूषों के शरीर में ऑक्सिटोसीन होर्मोन का स्राव बढ़ जाता है जो आराम का अनुभव कराता है और फिर प्रोलेक्टिन का स्राव उन्हें नींद दिला देता है। लेकिन इस बात को पूरी तरह सही नहीं माना जा सकता। 
# वैज्ञानिकों के मुताबिक, "क्लाइमेक्स के दौरान सरबेरल कोर्टेक्स बंद हो जाती है। यही हिस्सा सोचने का काम करती है।" फ्रांस के वैज्ञानिक स्टोलेरू का कहना है कि, 'सोचने की क्षमता बंद होते ही दिमाग तुरंत कहता है सो जाओ। 
# वहीं दूसरी ओर महिलाओ में सरबेरल कोर्टेक्स पहले की तरह काम करता रहता है। इसलिए सेक्स के बाद औरत गप्पे मारना चाहती हैं और मर्द सोना चाहता है।
# पुरूष चाहे तो सेक्स के तुरंत बाद नींद पर नियंत्रण पा सकते हैं, लेकिन अब यह साबित हो गया है कि भले ही पुरुष उस पर नियंत्रण कर ले, लेकिन हमारे शरीर की बनावट ऐसी है कि हम सेक्स के बाद सो ही जाते है। 

Post a Comment

0 Comments