आखिर लड़कियां क्यों भागती हैं शादी से दूर, जानें कारण

शादी जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ है। शादी का फैसला हर किसी के लिए सबसे अहम फैसला होता है। प्यार-मोहब्बत या लिव-इन-रिलेशनशिप के फैसले लेना तो आसान होता है लेकिन शादी न करने का फैसला करना सबसे मुश्किल होता है। आजकल ज्यादातर लड़कियां अपनी जिंदगी में कुछ बनने के लिए शादी को न करने का फैसला ले लेती है।
इसलिए लड़कियां नहीं करना चाहती शादी:
# रोक-टोक: हर लड़की अपने घर-परिवार, सर नेम और रिशतो को छोड़ कर नये परिवार में जाना पड़ता है। समय आने पर आने पर लड़के अपनी कम्टमेंट को पूरा करने की बजाए उनके बाहर जाने से लेकर कपड़े पहनने तक पर रोक-टोक करने लग जाते है। 
# नाखुश होना: लड़किया अक्सर परिवार या फ्रेंड्स को शादी की ज़िम्मेदारियों के निचे दबे हुए देखा है। वो अक्सर ऐसे कपल्स को देखती है जो बच्चों के कारण साथ रह रहें होते है या तलाक लेकर अलग हो गए होते है।
# आत्मनिर्भर: आत्मनिर्भर लड़कियों को अक्सर किसी भी पुरुष का सहारा लेना पंसद नहीं होता। इस तरह की आत्मनिर्भर लड़कियों को शादी के बाद अपनी आजादी खो जाने से डर लगता है।
# बच्चे पैदा करना: अक्सर शादी के तुरंत बाद पार्टनर या फिर उसके घर वाले बच्चों के बारे में सोचने लग जाते है। ऐसे में लड़की को अपना काम छोड़ कर घर पर रहना पड़ता है।
# फ्री लाइफ: माता-पिता से लेकर ब्यूटी पार्लर वालों तक हर कोई लड़कियों से बस यहीं पूछता है कि तुम आखिर शादी कब कर रही हो। इसी कारण आप शादी पार्टियों में जाना भी बंद कर देती है। इसी कारण लड़कियों को शादी के नाम से भी चिढ़ हो जाती है।

Post a Comment

0 Comments