अगर आपको भी होता है नाईट फॉल, तो जरूर पढ़ें ये खबर

विशेषज्ञ अभी तक स्वप्नदोष के कारणों को लेकर आश्वस्त नहीं हैं। हालांकि, हस्तमैथुन और कामुक विचारों को इसके लिए उत्तरदायी माना जाता है। कई लोग स्वप्नदोष से बचने के लिए हस्तमैथुन कम करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी हैं, युवाओं में स्वप्नदोष एक सामान्य समस्या है। यह हर उम्र के पुरुषों में देखने को मिलती है। इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है।
हालांकि, अगर आपको नियमित रूप से इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको सचेत होने की जरूरत है। जब कई दिन तक लगातार ऑर्गेज्म हो जाए और लिंग को आराम करने का मौका न मिले, तो स्वप्नदोष हो सकता है। सोने से पहले हस्तमैथुन करने से भी स्वप्नदोष से बचा जा सकता है। हालांकि, इस बात को लेकर विशेषज्ञों में एकराय नहीं है। रोजाना व्यायाम करने से भी शारीरिक ऊर्जा का सही इस्तेमाल होता है और आप स्वप्नदोष से बच सकते हैं। इसके साथ ही आपको सही आहार भी लेना चाहिये। विटामिन बी से भरपूर आहार लेने से भी आप इस समस्या से बच सकते हैं।
अपने सोने और उठने का समय भी निर्धारित करें। अपने मन को शांत रखिये और किताबें पढ़कर, संगीत सुनकर और दोस्तों से बातें कीजिये और स्वयं को व्यस्त रखें। अदरक रस 2 चम्मच, प्याज रस 3 चम्मच, शहद 2 चम्मच, गाय का घी 2 चम्मच, सबको मिलाकर सेवन करने से स्वप्नदोष तो ठीक होगा ही साथ मर्दाना ताकत भी बढ़ती है। रोजाना आंवले का मुरब्बा खायें और उसके ऊपर से गाजर का रस पिएं। तुलसी की जड़ के टुकड़े को पीसकर पानी के साथ पियें। इससे लाभ होगा। अगर जड़ नहीं मिले तो बीज 2 चम्मच शाम के समय लें।

Post a Comment

0 Comments