बहुत पुराना है कंडोम का इतिहास, जानिए कैसे हुई थी शुरुआत

आज के ज़माने में कंडोम के बारे में हर कोई जानता है। बेशक आप बहुत कुछ जानते होंगे इसके बारे में। लेकिन आज आपको बताने जा रहे हैं जो आप नही जानते हैं जो यकीनन आपने कभी नही सुने होंगे। आपको बता दे कि कंडोम का इस्तेमाल आज से नही बल्कि बहुत पहले से किया जा रहा है। जी हाँ,ये इतिहास बेहद पुराना है। आपको बता दे कि इसे सबसे पहले फ्रांस की एक गुफा में बनाया गया था ओर ये लगभग पंद्रह हजार साल से भी पुराना है। सबसे पुराना कंडोम पाया गया है स्वीडन में।
पहले के ज़माने में कंडोम खरीदना सबसे बस की बात नही थी बल्कि इसे डॉक्टर्स के प्रेस्क्रिब्शन के बाद ही लिया जाता था। आपको ये भी बता दे कि इसे आप 1928 से वेंडिंग मशीन से निकाल सकते थे। दरसल, कंडोम का अविष्कार साइफलिस नाम की बीमारी को रोकने के लिए किया गया था। क्योंकि उस समय फ्रांस के बहुत से लोग इस बीमारी से मर चुके थे।
इसी का इलाज खोजने के लिए गैबरील फैलोपियो ने लिनन शीथ्स को एक केमिकल सॉल्यूशन में मिलाया, फिर सुखाया। इसके बाद इसे करीब 1100 लोगों पर इस्तेमाल किया गया था। जिसमे पुरुषों के लिंग पर उसे बांधा गया और नतीजा ये निकल कि इसे इस्तेमाल करने के बाद किसी को भी इस बीमारी का सामना नही करना पड़ा।

Post a Comment

0 Comments