दुनियाभर के गंजो को बाल देता है भारत

बढ़ती उम्र और शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तन के चलते लोग गंजेपन का शिकार होते हैं. हालांकि आज कई ऐसी उत्तम तकनीक आ गई है कि लोग अपने झड़ते हुए बालों का वक़्त रहते अगर सही उपचार कर वाले तो न उनके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे. लोग अपना गंजापन बिग लगाकर ढकते हैं. जानकर हैरानी होगी भारत दुनिया का गंजापन ढक रहा है. 
भारत दुनिया का सबसे बड़ा बालों का बाजार है. सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो पर दुनिया के बड़े देश भारत के ग्राहक हैं. विदेशी ग्राहकों के असली बाल बेचने वालों के पास हर तरह की वेरायटी होती है. काले, लाल, सुनहरे, घुंघराले या सीधे बाल. जानकर हैरानी होगी भारत हर साल करीब 2000 करोड़ रूपये के बाल विदेशों में निर्यात करता है. 
अगर आप सोच रहे हैं कि इतने सारे बाल भारत में कहां आते हैं ? तो बात दें कि, भारत में तिरुपति बाबाजी मंदिर में हर दिन लाखों दर्शन के लिए जाते हैं. जहां के घाट पर करीब 20,000 लोग प्रतिदिन अपने बाल दान करते हैं. यहां महिलाएं भी अपने लम्बे बाल दान कर देती हैं. जिसकी डिमांड पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है. इन बालों को यहां इकट्ठा किया जाता है फिर इन्हें विक्रेता धुलाई, रंगाई और सुखाई के बाद बालों को अच्छे से सुलझाया जाते है. मशीन और कंघी की मदद से उन्हें संवारकर अलग अलग लंबाई की लटें बनाई जाती है. भारत के इन बालों की मांग अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका,कनाडा और यूरोप जैसे कई देशों में सबसे ज्यादा है

Post a Comment

0 Comments