इस मुर्गे की खासियत सबको चौका के रख देगी

मुर्गे आपने कई तरह के देखे होंगे. कभी-कभी हमे अलग अलग रंग के भी दिखाई देते हैं जो दिखने में थोड़े अच्छे भी लगते हैं. अब मुर्गा या मुर्गी जिस भी रंग के हो उसके अंडे तो सफ़ेद ही होते हैं और के ही जैसे दिखाई देते हैं. लेकिन आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी मुर्गी की जिसका रंग काला होता है. काले रंग के मुर्गे को आपने भी देखा ही होगा लेकिन हम जिसके बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में आप जानते तो होंगे लेकिन कुछ खास नहीं जानते होंगे. आइये जानते हैं उसके बारे में.
आज हम बात कर रहे हैं काले रंग की मुर्गी की जिसका रंग तो काला होता ही है लेकिन उसी के साथ उसका खून और अंडा भी काला ही होता है. जी हाँ, इसका नाम आपने सुना ही होगा जिसे कड़कनाथ कहा जाता है. ये दुर्लभ प्रजाति के मुर्गा और मुर्गी होते हैं जिनकी कीमत भी अधिक होती है. आपको बता दें ये इतना महंगा होता कि इसका एक अंडा करीब 70 रूपए में बिकता है. जब अंडा इतना महंगा है तो सोचिये मुर्गा या मुर्गी कितने महंगे होंगे.
बता दें, कड़कनाथ मुर्गी सिर्फ मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडू और आंध्र प्रदेश में पाई जाती है. इसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे कि इसका चिकन नौ सौ रूपये किलो में बिकता है. इसका चिकन काफी फायदेमन्द माना जाता है और कहा जाता है ये स्वाद और अपने औषधीय गुणों के लिए ज्यादा जाना जाता है.
इस मुर्गी के में मांस में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है और विटामिन बी-1, बी-2, बी-6, बी-12, सी और ई भी खास तौर पर पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.
इसके मीट में कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है और करीब 18 तरह के आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं. इस मुर्गी के इसी फायदे से आपकी कई बीमारियां दूर हो सकती हैं.

Post a Comment

0 Comments