कोबरे से ज़्यादा ज़हरीला है ये पेड़, जानकर उड़ जाएंगे होश

अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया में सबसे ज्यादा जहरीला कौन है ? तो आपका जवाब होगा ब्लैक कोबरा, हाँ ये सच कि धरती पर सबसे ज्यादा जहरीला जीव ब्लैक कोबरा सांप होता है.
आपको जानकर हैरानी कि कोबरा के जितना जहरीला एक घास का पौधा है जिसकी एक पत्ती खाने पर इंसान की कुछ ही मिनटों में मौत हो सकती है. यह धरती का सबसे जहरीला पौधा है.
होगवीड नाम का यह पौधा गाजर घास की प्रजाति का होता है जिसमें इतना विष होता है कि जितना की किसी कोबरा सांप में होता है. होगवीड काफी जहरीला पौधा है इसे किलर ट्री के नाम से भी जाना जाता है. यह दिखने में बेहद खूबसूरत लगता है. इस जहरीले पौधे का वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है.
होगवीड पौधा नाम का यह जहरीला पौधा न्यूयॉर्क, पेंनसेल्वेनिया, ओहियो, मेरीलैण्ड, वाशिंगटन, मिशिगन और हेम्पशायर में पाया जाता है. यह इतना जहरीला है कि इसे गलती से छूने से हाथों पर छाले या फफोले पड़ जाते हैं.
इस पौधे में सेंसटाइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन पाया जाता है जो कि काफी जहरील होता है. जो कि सांप के जहर से भी ज्‍यादा खतरनाक माना जाता है. दुनिया में इस तरह के कई जहरीले पौधे पाए जाते हैं पर इससे खरनाक कोई भी नहीं है. इसके सेवन से कई बार जानवरों की मौत हो जाती  है.

Post a Comment

0 Comments