बियर की बोतल से बना दिया मंदिर, उमड़ती है भारी भीड़

आपने दुनिया में कई तरह के मंदिर देखे होंगे पर थाईलैंड के इस बौद्ध मंदिर को देखकर आप हैरान रह जाएंगे. इस मंदिर के निर्माण को बड़े-बड़े इंजीनियर ही सकते में पड़ गए हैं. इस मंदिर के निर्माण में ईंट, पत्थर, सीमेंट और मौरंग का इस्तेमाल नहीं किया गया है. इस बौद्ध मंदिर का निर्माण बीयर की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है. इस मंदिर को बनाने के लिए बीयर की खाली बोतलों का इस्तेमाल किया गया है.
इस मंदिर का थाइलैंड में किया जा रहा है. इस बौद्ध मंदिर लोगों का आस्था केंद्र होने के लिए दुनियाभर के लोगों के लिए पर्यटन का एक बड़ा स्थान है. जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं. क्योंकि इसमें सभी दीवारों समेत सभी पिलर भी बीयर की बोतलों से ही बने हुए हैं. इस मंदिर का निर्माण करने के लिए कारीगरों ने अपने दिमाग का बखूबी इस्तेमाल किया है. 
बता दें कि यह बौद्ध मंदिर थाइलैंड के शिशकेत प्रांत में बनाया गया है. जिसके निर्माण में करीब दस लाख बीयर की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है. बीयर की बोतलों से बना यह मंदिर केवल नाम का ही नहीं है. यहां पर अन्य मंदिरों की तरह बौद्ध भिक्षु भी रहते हैं और लोग इस मंदिर को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं.

Post a Comment

0 Comments