इस वजह से दुल्हन ने कर दिया शादी से साफ इंकार

इलाहाबाद से लड़के वाले खुशी-खुशी जौनपुर के लिए बारात लेकर निकले. लड़की के दरवाजे पर बारात पहुंची.कन्या पक्ष ने वर पक्ष का खूब स्वागत सत्कार किया. विवाह की रश्में प्रारम्भ हुईं. अब बारी आई फेरों की. दूल्हा वदुल्हन मंडप के नीचे पहुंचे. इसी दौरान ऐसा कुछ हुआ कि दु्ल्हन ने विवाह से इंकार कर दिया. 
मंडप के नीचे आकस्मित दुल्हन के निर्णय से सबके चेहरे की हंसी गायब हो गई. लोग दुल्हन को मनाने लगे.उसने किसी की नहीं सुनी. अंत में बिना दुल्हन के ही बारात वापस लौट गई.
इलाहाबाद से छह जून को जौनपुर के पवारा थाना एरिया के एक गांव में बारात आई थी. द्वारचार के बाद विवाह के लिए दूल्हा मंडप में पहुंचा. विवाह की रस्म प्रारम्भ हो गई.
फेरे लेने के वक्त दूल्हे का पैर लड़खड़ाने लगा तो दूल्हन को संदेह हो गया. उसने फेरे रोककर घर वालों को बताया कि उसे द्ल्हे के पैर में कुछ दिक्कत लग रही है.
घर के लोगों ने रिश्तेदारों के साथ दूल्हे को एक कमरे में ले गए जहां जांच पड़ताल की गई तो दूल्हन का संदेह सही निकला. लड़का पैर से विकलांग था. लड़की ने विवाह से मना कर दिया.
घरातियों ने बारातियों को बंधक बना लिया. प्रातः काल तक पंचायत हुई. लड़के के पिता द्वारा विवाह में हुए खर्च का भुगतान किया तो मामला शांत हुआ. बिना दुल्हन के ही बारात लौट गई.

Post a Comment

0 Comments