ये है असली मौत का आइलैंड जहाँ जाने वाला वापस नही आता

वैसे तो देश विदेश में हम कई अजीबो-गरीब चीजों के बारे में पढ़ते है, पढ़ते समय हम हैरान भी होते है लेकिन ब्राजील के आइलैंड के बारे में जानकर शायद आपकी हैरानी और बढ़ जाएगी. 'इलाहा दा क्यूइमादा' नाम के इस टापू पर मधुमक्खी के गुच्छों जैसे साँपों का झुण्ड आपको दिखाई देगा, हालाँकि अब आप वहां जा नहीं सकते, क्योंकि ब्राजील की सरकार ने इस टापू पर जाने से बैन लगा दिया है.
इस आइलैंड पर इंसानों के जाने पर बैन लगाने के पीछे की कहानी यहां पर सांपों का होना है. क्योंकि इस आइलैंड पर दुनिया के सबसे खतरनाक और जहरीले सांप पाए जाते हैं. यही नहीं इस आइलैंड पर दुनिया में सबसे अधिक सांपों की संख्या भी मौजूद है. कहा जाता है कि इस आइलैंड पर जाने वाला कभी वापस जिंदा नहीं लौटता.यही वजह है कि ब्राजील सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए इस आइलैंड पर इंसानों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया. इस आइलैंड पर पाने जाने वाले कई सांप इतने जहरीले हैं कि डसते ही मौत हो जाती है. इनका जहर इतना खतरनाक होता है कि शरीर का रंग तक काला पड़ जाता है.
रिपोर्ट के मुताबिक पहले इस आइलैंड पर जाना पॉसिबल हुआ करता था लेकिन हाल ही कुछ सालों में यहाँ पर साँपों की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है. ऐसा नहीं है कि यहाँ पर सांप पाए नहीं जाते थे लेकिन हाल ही कुछ महीनों में साँपों के मामले में जो इजाफा हुआ है वो चौंकाने वाला है. अब यहाँ पर कोई जा नहीं सकता और जो जाता है वो लौटकर नहीं आता.

Post a Comment

0 Comments