यहां 20 घंटे से ज्यादा का होता है रोज़ा

नई दिल्ली। दुनिया भर में मुस्लिम रमजान के दौरान रोज़े रखते हैं. रमजान बरकतों का महीना कहा कहा जाता है. रमजान का मुबारक महिना छेह महाद्वीपों में मनाया जाता है और दुनिया के हर कोने में रोज़ा इफ्तार करने का अलग-अलग वक़्त होता है.

खलीज टाइम्स के मुताबिक, दुनियाभर में रोज़ा रखने के घंटों में भी फर्क होता है किसी देश में एक दिन में 17 घंटे का रोज़ा रखा जाता है तो कुछ देशों में 21 घंटे तक रोज़ा रखा जाता है, जबकि कुछ देशों में एक दिन में सिर्फ 11 घंटे ही रोज़ा रखा जाता है.

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के मुताबिक, यहां तक ​​कि रमजान में तेजी से बढ़ने वाले घंटों के साथ, वर्तमान आंकड़े बताते हैं कि सबसे लंबा रोज़ा रखने वाला देश आइसलैंड है, जो लगभग 21 घंटे (20 घंटे और 17 मिनट) का रोज़ा रखते है. इस देश में फजर के 2:27 बजे मगरिब के 10:44 बजे तक रोज़ा रखा जाता है.

इस मामले में फ़िनलैंड और ग्रीनलैंड दूसरे नंबर पर है यहाँ एक दिन में लोग 19 घंटे का रोज़ा रखते है. वही एक देश ऐसा भी जहाँ पुरे दिन में सिर्फ 10 घंटे 33 मिनट तक रोज़ा रखा जाता है. सबसे कम वक़्त वाला रोज़ा रखने वाला  देश चिली है. जब की इस देश का आइसलैंड में 10 घंटे और 44 मिनट का अंतर है!
SOURCE: AL ARABIYA


इसके बाद सबसे कम घंटे रोज़े रखने वाले देशों में न्यूजीलैंड है यहाँ 11 घंटे और 35 मिनट और दक्षिण अफ्रीका 11 घंटे और 47 मिनटतक का रोज़ा होता है. जबकि ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर 11 घंटे और 59 मिनट तक रोज़ा रखते है.

Post a Comment

0 Comments