HDFC ने अपने ग्राहाकों के लिए जारी किया जरूरी अलर्ट, आप भी हो जाएं सावधान

डिजिटल होती अर्थव्यवस्था (Digital Economy) और बैंकिंग (Digital Banking) के बदलते स्वरूप के बीच धोखाधड़ी (Online Fraud) करने के तरीकों में भी बदलाव आया है. जैसे-जैसे लोग ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (Online TRansaction) करने लगे हैं, ठगी करने के तरीके भी ऑनलाइन हो गए हैं.

कभी कार्ड के ब्लॉक होने के नाम पर तो कभी कोई लॉटरी निकलने के नाम पर मासूम लोगों की गाढ़ी कमाई गायब कर दी जाती है. प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने ग्राहकों को ठगी के एक ऐसे ही नए तरीके को लेकर सावधान किया है.

केवाईसी के नाम पर धोखाधड़ी

दरअसल शातिर ठगों का गिरोह इन दिनों एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को निशाना बना रहा है. अगर आप भी एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाइए. ठगी के इस नए तरीके में एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को केवाईसी के नाम पर डराया जा रहा है और फिर उन्हें चूना लगाया जा रहा है.

ऐसे ग्राहकों को ठग पहले बताते हैं कि उनकी केवाईसी समाप्त हो गई है. फिर से केवाईसी कराने के नाम पर ठग लोगों के बैंक अकाउंट को खाली कर दे रहे हैं.

ग्राहकों को मिल रहे ऐसे मैसेज

एचडीएफसी बैंक के कई ग्राहकों को बीते दिनों में कथित केवाईसी को लेकर मैसेज मिले हैं. अलग-अलग नंबरों से भेजे जा रहे मैसेज में ग्राहकों को कहा जा रहा है कि उनकी केवाईसी नहीं हुई है या केवाईसी एक्सपायर हो गई है. लोगों को भेजे जा रहे मैसेज इस प्रकार के हैं, आपके एचडीएफसी बैंक अकाउंट के लिए केवाईसी बाकी है. इस लिंक पर क्लिक कर इसे अपडेट करें, वर्ना आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा.

बैंक ने किया अलर्ट

एचडीएफसी बैंक ने इसे लेकर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक ने कहा है कि केवाईसी या पैन अपडेट करने को लेकर मिल रहे संदिग्ध मैसेजों पर ध्यान न दें और उसके साथ भेजे रहे लिंक्स पर भूलकर भी क्लिक न करें. ऐसे ठगों से खुद को बचाएं. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि बैंक की ओर से ऑफिशियल आईडी HDFCBK/HDFCBN से मैसेज भेजे जाएंगे और लिंक hdfcbk.io से शुरू होगा.

सावधानी ही है बचाव

बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि किसी अन्य आईडी से भेजे गए मैसेजों पर ध्यान नहीं दें. इसके साथ ही गलत लग रहे लिंक्स पर भी क्लिक नहीं करें. अगर आप यह सावधानी नहीं बरतेंगे तो अपनी गाढ़ी कमाई और जमापूंजी से हाथ धो बैंठेंगे.

इस तरीके से भी हो रही ठगी

आपको बता दें कि इससे पहले हाल ही में बिजली कनेक्शन के नाम पर कई लोगों के साथ ठगी की गई है. लोगों को बताया जाता है कि उनका बिजली बिल जमा नहीं हुआ है और जल्दी जमा नहीं कराने पर कनेक्शन काट दिया जाएगा. इसमें भी जमा कराने के लिए एक लिंक दिया जाता है. जो लोग झांसे में आ जाते हैं, उन्हें ठग चूना लगा देते हैं.

Post a Comment

0 Comments