DA Hike : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते मेें 6 प्रतिशत की बढौतरी, नोटिफिकेशन जारी

राज्य की सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने 6 फीसदी महंगाई भत्ता कर्मचारियों के लिए और 6 फीसदी महंगाई राहत पेंशनर्स के लिए बढ़ाने की घोषणा की है. सरकार ने इस भत्ते के ऐलान के साथ ही नोटिफिकेशन भी जारी किया है. यह भत्ता पेंशनर्स से लेकर कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए दिया जाता है.

वेस्ट बंगाल सरकार ने शुक्रवार को कर्मचारियों, पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को मूल वेतन में छह प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता (डीए) देने की अधिसूचना जारी की, जो एक मार्च से प्रभावी होगा.

यह बढ़ोतरी छठवें वेतन आयोग के तहत किया गया है. सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक, डीए में 6 फीसदी की बढ़ोतरी दिसंबर 2020 में घोषित कुल तीन फीसदी और 2021 के जनवरी में घोषित 3 फीसदी के कारण है.

कैसे की जाएगी महंगाई भत्ते की गणना

नोटिफिकेशन में यह भी जानकारी दी गई है कि कैसे महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी. डीए का कैलकुलेशन संशोधित बेसिक वेतन और गैर भत्ता के मुताबिक ही किया जाएगा. अगर दूसरा कोई भत्ता नहीं है तो मूल वेतन और डीए पर कैलकुलेशन किया जाएगा. यह बढ़ा हुआ डीए सरकारी सहायता वाले संस्थानों के टीचर्स और अन्य कर्मचारियों के अलावा स्थानीय निकायों के कर्मचारियों पर लागू होगा.

वहीं पेंशन के मामले में पेंशन वितरण प्राधिकरण की जिम्मेदारी होगी कि वह संशोधित पेंशन पर महंगाई राहत की मात्रा की गणना करे और प्रत्येक व्यक्तिगत मामले में पेंशन राशि की रकम आंवटित करे.

केंद्र सरकार से कम है डीए

राज्य सरकार के एक कर्मचारी ने कहा कि इस वृद्धि के बाद भी केंद्र सरकार से अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले डीए से 32 प्रतिशत कम रहेंगे. राज्य सरकार के कर्मचारियों के कई संगठन केंद्र के साथ डीए बराबर करने की मांग कर रहे हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में ही उन्होंने कार्रवाई की चेतावनी की अनदेखी करते हुए 48 घंटे का 'पेन डाउन' आंदोलन किया था.

Post a Comment

0 Comments