Business Idea : 1 लाख मेें शुरू करें ये खूब डिमांड वाला बिजनेस, महीने की होगी 50 हजार तक कमाई

इन दिनों बड़ी संख्या में लोग अपना कारोबार (Business) शुरू कर रहे हैं और इसे बड़े स्तर पर ले जाकर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं. लोग तरह-तरह के बिजनेस में हाथ आजमा रहे हैं.

अगर आप भी इन दिनों बिजेनस के मैदान में उतरने का प्लान बना रहे हैं, तो गर्मियों के मौसम में आइस क्यूब की फैक्ट्री को आप गांव या शहर कहीं भी लगा सकते हैं. गर्मी के मौसम में दुकानों से लेकर शादियों तक में आइस क्यूब की जमकर डिमांड रहती है. इसलिए आइस क्यूब के कारोबार में ग्रोथ की अधिक संभावनाएं नजर आती हैं. आज की तारीख में यह बिजनेस गली-मोहल्ले में धड़ल्ले से चल रहा है.

इन चीजों की पड़ती है जरूरत

आइस क्यूब की फैक्ट्री के कारोबार को शुरू करने के लिए आपको अपने नजदीकी प्रशासनिक कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. फिर इस आइस क्बूय की फैक्ट्री की शुरू करने के लिए एक फ्रीजर की जरूरत पड़ेगी.

इसके अलावा फैक्ट्री को चलाने के लिए बिजली और बर्फ को बनाने के लिए साफ पानी की जरूरत पड़ेगी. फ्रीजर की जरूरत बर्फ को जमाने के लिए पड़ती है. आप बर्फ को अलग-अलग डिजाइन में भी बना सकते हैं, इससे ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है और आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ जाएगी.

कितना पैसा खर्च करना होगा?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआती स्टेज में एक लाख रुपये के खर्च करने होंगे. आपको डीप फ्रीजर खरीदना होगा, जिसकी कीमत 50,000 रुपये से शुरू होती है. इसके अलावा अन्य उपकरण भी खरीदने होंगे.

फिर जैसे-जैसे आपका कारोबार बड़ा बनता जाए, जरूरत के हिसाब से उपकरण की खरीदारी करते रहें. हालांकि, आइस क्यूब बनाने के कारोबार में उतरने से पहले इसके बारे में थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें. साथ अपने मार्केट के बारे में भी पता करें, जहां आप अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं.

कितनी होगी कमाई?

शुरुआत में एक लाख रुपये लगाकर आप इस बिजनेस से हर महीने 30,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. वहीं, शादियों के सीजन में बढ़ती डिमांड से आप 50,000 रुपये तक की भी कमाई कर सकते हैं. आमतौर पर बर्फ बेचने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. जिस इलाके में आपकी फैक्ट्री होगी, आसपास के खरीदार खुद आएंगे.

मार्केट में करें प्रचार

आप अपने बर्फ को आइसक्रिम शॉप, होटल्स, रेस्टोरेंट, फलों को स्टोर करने वाले और सब्जी वालों को बेच सकते हैं. इसके लिए आपको बस आसपास के मार्केट में अपनी आइस फैक्ट्री के बारे में बताना होगा. ये काम आप पोस्टर छपवाकर और उसे बांटकर या चस्पा कर आसानी से कर सकते हैं. फिर आपका बिजनेस चल निकलेगा.

Post a Comment

0 Comments