Weather Update: चढ़ते तापमान के बीच करवट बदलेगा मौसम, 12 घंटे बाद इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

अब मार्च आने वाला है, जो महीना तापमान में बढ़ोतरी के हिसाब से बहुत ही कीमती माना जाता है। इस महीने से ही तापमान में इजाफे के साथ गर्मी का एहसास होने लगता है, लेकिन फरवरी में भी अब मौसम भी काफी बदला-बदला नजर आ रहा है।

उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में रोज बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिससे लोगों को गर्मी भी महसूस होने लगी है। उत्तर प्रदेश व आसपास के राज्यों में धूप भी ताकतरवर दिखने लगी है।

देश की राजधानी दिल्ली व आसपास के हिस्सों में सुबह कोहरा छाया रहा, जिससे राहगीरों को थोड़ी परेशानी जरूरी है। दिल्ली एनसीआर व पश्चिमी यूपी के हिस्सों में भी कोहरा दिखाई दिया।

दूसरी ओर पूर्वोत्तर राज्यों के मौसम का मिजाज भी तेजी से रंग बदलता दिख रहा है, जिससे जगह-जगह बादल छाए हुए हैं। पहाड़ों के कुछ इलाकों में अभी भी बर्फबारी का सितम देखने को मिल रहा है।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में होगी गरज के साथ तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, 24 फरवरी तक पूर्वोत्तर राज्यों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में आज भी तेज बारिश की उम्मीद जताई गई है।

आगामी चार से पांच दिनों के दौरान देश के बाकी इलाकों में कोई महत्वपूर्ण मौसम परिवर्तन नहीं देखा जाएगा।bवहीं, निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर पूर्वोत्तर राज्यों में बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण, अरुणाचल प्रदेश में गरज के साथ मामूली बारिश होने की संभावना जताई गई है।

आगामी 5 दिन में असम, मेघालय और नागालैंड और मणिपुर में मामूली बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इतना ही नहीं, मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ मोटे तौर पर देशांतर 65°E और अक्षांश 30°N के दर्ज किया जा रहा है।

एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण पंजाब और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर स्थित रहेगा। वहीं, आगामी 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है।

24 घंटों के दौरान उत्तरी पंजाब में हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

इन हिस्सों में जानिए कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ 25 फरवरी से पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की उम्मीद है। हिमालय पर एक पश्चिमी विक्षोभ एक ट्रफ रेखा के रूप में देखा जा रहा है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और आसपास के हिस्सों जारी रहने की उम्मीद है।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम में बारिश के साथ बर्फबारी होने की उम्मीद है। आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोहरा छाने की संभावना है।

उत्तर पश्चिमी और मध्य भागों में दिन और रात का तापमान सामान्य से काफी ऊपर देखने को मिल सकता है। जानकारी के लिए लिए बता दें कि कुछ दिन पहले उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज काफी बदल गया था, जिससे जगह-जगह गरज के साथ बारिश भी देखने को मिली थी।

Post a Comment

0 Comments