Rose Tea Benefits: रोज पिएं रोज़ टी, स्पर्म काउंट बढ़ाने समेत पाएं ये 4 फायदे

गुलाब की पत्तियों से त्वचा की देखभाल करना तो आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कई जगहों पर आज भी सर्दियों में गुलाब की पंखुड़ियों से बनी चाय का खूब सेवन किया जाता है। गुलाब में औषधीय गुण होते हैं और इससे बनी चीजों को सही तरीके से खाया जाए तो पेट की सेहत के साथ-साथ चेहरे पर निखार लाने जैसे कई फायदे मिलते हैं। वैसे तो सर्दियों में इसकी बनी चाय से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट दीक्षा भावसार सांवालिया ने इंस्टा पर एक पोस्ट शेयर कर गुलाब की चाय के फायदे बताए हैं।

एक्सपर्ट दीक्षा कहती हैं कि जब भी मैं तनाव, थकान और बेचैनी महसूस करती हूं तो अपनी पसंदीदा ड्रिंक रोज टी पीती हूं। एक्सपर्ट ने वीडियो के जरिए गुलाब की चाय बनाने का आसान तरीका भी बताया है। इस चाय का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह तनाव को चुटकियों में दूर कर सकती है।

जानिए गुलाब की चाय के फायदे
दूर होता है तनाव: भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव होना आम बात है और यह स्थिति डिप्रेशन का मरीज बना सकती है. रोजाना गुलाब की चाय पीने से आप तनाव को कम कर सकते हैं। जब तनाव कम होता है तो नींद भी अच्छी आती है और व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है।

पाचन : विशेषज्ञों के अनुसार गुलाब की पंखुड़ियों के औषधीय गुण पेट की सेहत में सुधार करते हैं। प्राचीन काल से ही लोग इसकी चाय या अन्य चीजें खाते-पीते आ रहे हैं।

पीरियड के दर्द में राहत: देसी तरीके से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों की चाय बनाकर पीनी चाहिए। पेन किलर खाना मूर्खता मानी जाती है। इसके बजाय रोज चाय पिएं और आराम महसूस करें।

बेहतर होगी स्पर्म क्वालिटी गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल इलाज के लिए जड़ी-बूटियों के रूप में भी किया जाता है। जिन पुरुषों को स्पर्म काउंट की समस्या होती है उन्हें दिन में एक बार चाय का सेवन जरूर करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments