Ration Card: राशन कार्डधारकों के लिए शुरू हुई नई सुविधा, सरकार का ऐलान सुन उछल पड़े गरीब

अगर आपका भी राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से होती जा रही है। अब राशन कार्डधारकों को एक और बड़ी खुशखबरी मिली है। फ्री राशन वितरण प्रक्रिया का आरंभ कर दिया है, जिसके चलते गल्ला केंद्रों पर काफी भीड़ देखने को मिल रही है। 1 जनवरी से राशन डीलरों के यहां गल्ला बिल्कुल मुफ्त में मिल रहा है, जिसके लिए आपको कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा। सकार का यह किसी बड़े फैसले से कम नहीं माना जा रहा है।

इतने लोगों को मिल रहा राशन वितरण का लाभ

मोदी सरकार शउरू की गई पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना इन दिनों लोगों के दिलों पर राज कर रही है। इस योजना से करीब 80 करोड़ योजना को मुफ्त में लाभ मिल रहा है, जिससे हर कोई दो-दो हाथ हो रहा है। वहीं, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत नई योजना से 81.35 करोड़ लाभार्थियों को वर्ष 2023 के दौरान मुफ्त खाद्यान्न (Free Ration) उपलब्ध कराया जाना तय माना जा रहा है।

ऐसे में लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण करने के लिए डीलर मार्जिन प्रदान करने की व्यवस्था पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी समझौता किया गया है। यह योजना आबादी के गरीब और कमजोर वर्गों के लिए खाद्यान्न की पहुंच, सामर्थ्य और उपलब्धता के मामले में एनएफएसए, 2013 के प्रावधानों को मजबूत करने का काम करेगी।

देशभर की इतनी दुकानों पर मिलेगी यह बंपर सुविधा

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रद सरकार ने यह योजना देशभर में 5.33 लाख उचित मूल्य की दुकानों पर मिलेगा। नई एकीकृत योजना खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग की दो मौजूदा खाद्य सब्सिडी योजनाओं को एकीकृत किया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लिए भारतीय खाद्य निगम-एफसीआई को खाद्य सब्सिडी और दूसरा, विकेन्द्रीकृत खरीद राज्यों के लिए खाद्य सब्सिडी, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-एनएफएसए के अंतर्गत शामिल राज्यों को मुफ्त खाद्यान्न की खरीद, का आवंटन व वितरण करने का काम किया जाना तय माना जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments