PM Kisan: फिर खाते में इस दिन आएगी 2,000 रुपये की किस्त

अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो एक बार फिर आपकी किस्मत का पिटारा खुलने जा रही है, जिसकी चर्चा खूब जोर पकड़ रही है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के खाते में अगली यानि 13वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने जा रही है। इसके बाद करीब 12 करोड़ किसानों का इंतजार भी खत्म् हो जाएगा।

अगर सरकार ऐसा करती है तो फिर नए साल पर यह किसी बड़ी तोहफे से कम नहीं होगा। माना जा रहा है कि जनवरी के आखिरी सप्ताह यानि 24 से 31 तारीख के बीच में किसी भी दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त खाते में डाल दी जाएगी।

इसकी चर्चा तेजी से हो रही है। सरकार ने किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है। सरकार इस योजना की अब तक 12 किस्तें खाते में डाल चुकी है, जिनका अगली का भी इंतजार खत्म होने जा रहा है।

किसानों को हर साल दिये जाते हैं इतने हजार रुपये

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। सरकार खेती-बाड़ी में खाद बीज के लिए हर साल 2000 रुपये की तीन किस्तें खाते में डालती है। सरकरा का मकसद किसानों का आर्थिक स्तर को सहायता प्रदान करना है।

प्रति चार महीने बाद किस्त की राशि खाते में भेजी जाती है। इस योजना से कीरब 12 करोड़ किसान रजिस्टर्ड है। 12वीं किस्त का पैसा अक्टूबर के महीने में जारी किया गया था, जिसमें अपात्रों व कागजों में गड़बड़ी वाले किसानों को वंचित रखा गया था। सरकार अब अगली किस्त भी जल्द जारी करने वाली है।

जल्द कराए ई-केवाईसी का काम

पीएम किसान सम्मान निधि की अगली यानि 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी काम कराने होंगे। आपको तत्काल अपना ई-केवाईसी रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए, जिससे आपको किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना होगा।

अगर आपकी ईकेवाईसी नहीं हुई है, तो आपको पीएम किसान की किस्त से वंचित रह जाएंगे। इसके अलावा बायोमैट्रिक बेस्ड ईकेवाईसी के लिए पास के सीएससी सेंटर्स में पहुंचना होगा, जहां यह काम किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments