पहली बार सड़क पर दिखा Hummer का छोटा वर्जन Ford Bronco, Thar भी इसके सामने कुछ नहीं

Ford Bronco : भारतीय जब एक ऑफ्लोडिंग एसयूवी के बारे में सोचते हैं तो उनके दिमाग में सबसे पहले महिंद्रा थार का नाम आता है। मार्केट में अब तक इसका कोई भी कंपटीटर नहीं है। फोर्स गुरखा अपने ओल्ड फीचर्स और लुक के कारण इससे मात खा रही है।

लेकिन अब जाकर मारुति ने अपनी जिम्नी (Maruti Jimny) को भारतीय बाजार में लांच करने की बात कही है। इसका सीधा मुकाबला थार (Mahindra Thar) से होने वाला है। भारतीय बाजार में ऑफ रोडिंग सेगमेंट में ज्यादा एसयूवी नहीं है।

इसी को देखते हुए फोर्ड भी अब अपनी ब्रॉन्को (Ford Bronco) को लाने का प्लान कर रही है। इसका डिजाइन 2 करोड़ में आने वाली हमर (Hummer) से काफी मिलता-जुलता है।

Ford Bronco के 2 वेरिएंट्स

भारत से फोर्ड फिलहाल जा चुकी है लेकिन कंपनी के कार के कंपोनेंट्स आज भी भारत में बनाए जा रहे हैं। बीच में ऐसी खबरें सामने आई थी कि फोर्ड इलेक्ट्रिक कारों के साथ भारत में वापसी कर सकती है।

लेकिन हाल ही में ब्रॉन्को के रोड टेस्टिंग से यह साफ हो गया कि कंपनी जल्द ही भारत वापसी करने वाली है। ब्रॉन्को एक दमदार फोर व्हील ड्राइव ऑफ्लोडिंग एसयूवी है। इसके आने से महिंद्रा थार को काफी नुकसान होगा।

डोमेस्टिक मार्केट यानी कि अमेरिका में ब्रोंको के दो वेरिएंट बिकते हैं। इसमें पहला 2 डोर वैरीअंट और दूसरा 4 डोर वेरिएंट शामिल है। इसकी छत को महिंद्रा थार की तरह ही अलग किया जा सकता है हालांकि 4 डोर वेरिएंट में यह विकल्प नहीं दिया गया है। यह दिखने में काफी कॉम्पैक्ट लगता है।

Ford Bronco के फीचर्स

फोर्ड ब्रॉन्को मल्टी इंजन ऑप्शंस में मिलता है। इसमें 2.3 लीटर इकोबूस्ट 4 सिलेंडर इंजन और 2.7 लीटर इकोबूस्ट v6 इंजन का विकल्प मिलता है। इस इंजन में 7 स्पीड मैनुअल या 10 स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का विकल्प दिया जाता है।

इससे एसयूवी के टॉप वैरियंट में 17 इंच के मिलते हैं। बात करें कीमत की तो Ford Bronco के 2 डोर वेरिएंट की कीमत 26.23 लाख और 4 डोर वेरिएंट की कीमत 29.60 लाख रुपए है।

इसके टॉप वेरिएंट रपटोर (Raptor) की कीमत 59.92 लाख भारतीय रुपए है। इसका रेपटर वैरीअंट सिर्फ 4 डोर ऑप्शन के साथ आता है। यह एक फोर व्हील ड्राइव कार है।

Post a Comment

0 Comments