EPFO के तहत 6 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा, ये काम नहीं करने पर होगा नुकसान

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारियों वाले पीएफ खाते को मैनेज करना काफी अहम माना जाता है। इसके अलावा ब्याज का भी फायदा मिलना शुरु हो जाता है। वहीं पेंशन के अलावा दूसरे लाभ का फायदा भी लिया जा सकता है। अब इस ईपीएफ की तरफ से 6 करोड़ से अधिक लोगों को अलर्ट जारी कर दिया गया है। यह अलर्ट साइबर फ्रॉड को लेकर किया गया है। ईपीएफओ की तरफ से बताया जा रहा है कि फ्राॅड कर्मचारियों की निजी जानकारी पूछी जा रही है।

EPF ने कहा कि फ्रॉड करने को लेकर नए तरीका को आजमाना शुरु कर दिया है। ऐसे में सतर्क होने की जरुरत होती है। एक गलती से काफी दिक्कत हो सकती है। ईपीएफ ने जानकारी दिया है कि क्या नहीं करने की जरुरत है। इसके अलावा बताया गया है कि वह कभी भी कर्मचारियों से पर्सनल जानकारी (Personal Details), बैंक डिटेल और दूसरी जानकारी के लिए नहीं पूछता है।

EPFO नहीं कर रहा है ये काम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ट्विटर की तरफ जानकारी साझा कर दिया है कि कभी भी ईपीएफओ एसएमएस और कॉल करने के साथ पसर्नल जानकारी के लिए नहीं पूछता है। इसके अलावा पर्सनल डिटेल सोशल मीडिया पर साझा करने को नही कहता है। इसके अलावा ईपीएफओ यूएएन, पासवर्ड, पैन, बैंक डिटेल और ओटीपी आदि वाली जानकारी के लिए नहीं बोलता है।

PF अकाउंट किया जा सकता है खाली

साइबर अपराधी ईपीएफ खाते को लेकर गिफ्ट, बोनस, कैशबैक या फिर किसी काम को लेकर करने का भी आफर दिया जा सकता है। ऐसे में EPFO सदस्यों को काफी सतर्क रहने की जरुरत होती है। पर्सनस डिटेल्स भी साझा करने की जरुरत नहीं होती है। नहीं तो पर्सनल डीटेल्स तेने के साथ फ्राॅड को अंजाम दिया जा सकता है।

PF अकाउंट में कितना मिलता है योगदान

ईपीएफ अकाउंट कर्मचारियों के जॉब के समय खुलना अहम होता है। ईपीएफ अकाउंट खुल जाने के बाद हर महीने सैलरी से सैलरी एक निश्चित राशि को पीएफ खाते में ट्रांस्फर करने की प्रक्रिया होती है। यह राशि नियोक्ता और कर्मचारी के लिए भी समान ही बनाई जा रही है। ईपीएफओं के अनुसार सैलरी का 12 प्रतिशत पीएफ अकाउंट में जमाकर फायदा लिया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments