रेलवे में बदला खाने का मेन्यू, यात्रियों को मिली नई सौगात

अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से नई सुविधाएं शुरू की गई हैं. रेलवे बोर्ड द्वारा शुरू की गई इन सुविधाओं को सुनकर आप भी खुशी से झूम उठेंगे। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन में मिलने वाले खाने के मेन्यू में बदलाव किया है. रेल यात्रियों को अब सफर में क्षेत्रीय व्यंजन परोसे जाएंगे। इन डिशेज में लिट्टी-चोखा से लेकर इडली-सांबर तक परोसे जाएंगे। इसके अलावा ट्रेन में यात्रा करने वाले जैन समुदाय के लोगों के लिए शुद्ध शाकाहारी भोजन की व्यवस्था की जाएगी.

यह नियम कल से लागू हो जाएगा
अब डायबिटीज से पीड़ित यात्रियों को भी ट्रेन में उबली सब्जियां और ओट्स परोसे जाएंगे. साबुत अनाज के अंतरराष्ट्रीय वर्ष-2023 को देखते हुए रेलवे बोर्ड द्वारा ट्रेनों में उपलब्ध खाने के मेन्यू में मोटे अनाज की आठ डिशेज को शामिल किया गया है.

नए बदलाव के बाद अब ट्रेनों में बच्चों के खाने का भी इंतजाम किया जाएगा. रेलवे बोर्ड द्वारा दिए गए आदेश के मुताबिक यह बदलाव कल यानी 26 फरवरी से सभी प्रीमियम ट्रेनों राजधानी, शताब्दी, दूरंतो और वंदे भारत में लागू होगा.

2019 में ट्रेनों के कैटरिंग मेन्यू में बदलाव किया गया था
रेलवे बोर्ड द्वारा ट्रेन में मिलने वाले खाने के मेन्यू में बदलाव तीन साल से अधिक समय के बाद किया गया है. इससे पहले रेलवे ने 2019 में ट्रेनों के कैटरिंग मेन्यू में बदलाव किया था।

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि कल से रेल यात्री ट्रेन में यात्रा के दौरान क्षेत्रीय लोकप्रिय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे. क्षेत्रीय व्यंजनों में लिट्टी-चोखा, इडली-सांभर, डोसा, बड़ा पाव, पाव भाजी, भेलपुरी, खिचड़ी, झालमुड़ी, वेज-नॉनवेज मोमोज, स्प्रिंग रोल आदि उपलब्ध रहेंगे।

जैन समुदाय के यात्रियों को बिना प्याज और लहसुन का खाना दिया जाएगा. अगर कोई डायबिटीज से पीड़ित है तो वह उबली हुई सब्जियां, दूध-जई, मिल्क-कॉर्न फ्लेक्स, अंडे का सफेद आमलेट आदि ले सकता है।

ट्रेन में शुगर फ्री चाय-कॉफी भी मिलेगी। दक्षिण भारतीय खाने के शौकीन यात्रियों को रागी लड्डू, रागी कचौरी, रागी इडली, रागी डोसा, रागी परांठा, रागी उपमा मिलेगा।

Post a Comment

0 Comments