स्टूडेंट्स के लिए जरुरी खबर, यहाँ से कुछ ही समय में आप कर सकते है एक्स्ट्रा इनकम

नया साल शुरू हो चुका है. साथ ही नए साल में लोग कुछ न कुछ नया भी करना चाहते हैं. नए साल में स्टूडेंट्स भी काफी कुछ नया कर सकते हैं और कमाई भी कर सकते हैं. वहीं अपनी कमाई से स्टूडेंट्स अपनी पॉकेट मनी निकाल सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि नए साल में स्टूडेंट्स कैसे कमाई कर सकते हैं और अपना खर्चा भी निकाल सकते हैं.

पार्ट टाइम जॉब

स्टूडेंट्स पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं. अगर कॉलेज स्टूडेंट हो तो कैंपस में लाइब्रेरी, डाइनिंग हॉल या अन्य ऑन-कैंपस से रिलेटेड पार्ट टाइम जॉब मिल सकती है. इसके अलावा कैंपस के बाहर भी पार्ट टाइम जॉब की तलाश की जा सकती है. किसी रिटेल स्टोर, रेस्तरां या कॉफी शॉप में काम किया जा सकता है.

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग के जरिए भी अच्छी कमाई की जा सकती है. राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग या प्रोग्रामिंग आदि में फ्रीलांसिंग की जा सकती है. वर्तमान समय में ऐसी कई वेबसाइट मौजूद है, जहां खुद को रजिस्टर करके फ्रीलांस वर्क हासिल किया जा सकता है.

ऑनलाइन सामान की बिक्री

अगर आपके पास ऐसे सामान है, जिनकी आपको जरूरत नहीं है तो उनको ऑनलाइन बेचा सकता है. इसके अलावा कुछ अन्य छोटे आइटम की बिक्री भी ऑनलाइन की जा सकती है. ऑनलाइन सामान बेचने के लिए कई वेबसाइट मौजूद है.

ट्यूटर

अगर आप किसी सब्जेक्ट में अच्छे हैं तो ट्यूशन की शुरुआत कर सकते हैं. ट्यूशन की मदद से भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. आप घर पर, ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं.

अपना सामान किराए पर दें

अगर आपके पास ऐसी वस्तुएं हैं जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं जैसे कि कार, बाइक या कैमरा तो आप उन्हें किराये पर भी दे सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments