7th Pay Commission: केंद्र कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, फटाफट दोगुनी पहुंच जाएगी सैलरी

नया साल शुरू हो चुका है। इसके साथ ही सबकी उम्‍मीद लगाई जा रही है कि ये साल उनके लिए नई खुशखबरी लेकर आ सकता है। जी हां, नए साल की बात करें तो कर्मचारियों के लिए अहम अपडेट भी आने जा रहा है। इस अपडेट के तहत 52 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में बढ़ोतरी होने के साथ फायदा मिलने जा रहा है। 2022 के अंत तक सरकार की ओर से फिटमेंट फैक्टर पर फैसला लिए जाने को लेकर उम्मीद लगाई जा रही थी।

लेक‍िन यह क‍िसी कारण वजह से टाला जा चुका है, अब नए साल के दौरान इसके लिए नया फैसला लिया जा सकता है। सरकर की तरफ से जल्‍द फ‍िटमेंट फैक्‍टर को र‍िवाइज करने को लेकर भी अधित मांग किया जा सकता है।

इसको लेकर कई तरह की हो चुकी है बैठक

दरअसल, केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बात करें तो सरकार की ओर से फिटमेंट फैक्टर को लेकर मांग होना शुरु हो चुकी है। इस पर सूत्रों की तरफ से दावा किया जा चुका है कि कई तरह ,से बैठक भी किया जा चुका है।

जानकारी की माने इसको लागू करने को लेकर मांग काफी तेज हो चुकी है। और इसे बजट के बाद मार्च 2023 में लागू करने का ऐलान जल्द ही हो सकता है।

सरकार की ओर से ये लागू होने जा रहा है। केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में एक साथ बंपर उछाल का फायदा मिलने जा रहा है।

सैलरी में फ‍िटमेंट फैक्‍टर का होता है अहम भूमिका

आपको बता दें सरकारी कर्मचार‍ियों की सैलरी में फ‍िटमेंट फैक्‍टर की बात करें अहम रोल समझा जा रहा है। इसमें बदलाव से पूरी सैलरी प्रभाव‍ित होना शुरु हो जाती है।

अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 2.57 प्रत‍िशत फ‍िटमेंट फैक्‍टर के मुताबिक भी सैलरी का फायदा मिल सकता है। केंद्रीय कर्मचार‍ियो की ओर से देखा जाए तो काफी समय के बाद इसके बढ़ाने के साथ 3.68 प्रत‍िशत को लेकर मांग होना शुरु हो गई थी।

फ‍िलहाल कर्मचार‍ियों की म‍िनिमम सैलरी 18 हजार रुपये तक पहुंच चुकी है। फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर फैसला होने के बाद यह बढ़कर 26,000 रुपये तक होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

Post a Comment

0 Comments