4 लाख श्रमिकों को सरकार दे रही फ्री साइकिल, लाभ लेने के लिए आपको करना है यह काम

Cycle Sahayata Yojna: श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को सरकार साइकिल देने जा रही है। सरकार को माना है जो श्रमिक अपने घर से काफी दूर काम करने जाते है उनके लिए मुफ्त साइकिल योजना  के तहत साइकिल दे रही है। यूपी सरकार ने श्रमिकों के लिये मुफ्त साइकिल सहायता योजना Yogi Free Cycle Sahayata के तहत श्रमिकों और कामगारों को मुफ्त साइकिल देती है। इस योजना के तहत पूरे राज्य में करीब 4 लाख लोगों को साइकिल दी जाएगी।

यह योजना मजदूरों और श्रमिकों के सामने आने वाली दैनिक कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश में सैकड़ों- हजारों श्रमिक वर्ग समुदाय हैं जो अपने घरों से काम की जगह तक लंबी दूरी की यात्रा करते हैं। ऐसे लोगों की मुश्किलें थोड़ी आसाम करने कि लिए सरकार साइकिल के लिए 3000 रुपये की सब्सिडी राशि के तहत 4 लाख साइकिलें देने का फैसला किया है।

राज्य सरकार द्वारा इसे शुरू करने के कई कारण हैं। शुरुआत के लिए,श्रमिकों और मजदूरों को अपने कार्य स्थल पर जाने के लिए मीलों पैदल चलना पड़ता है। उनके लिए पहले मीलों पैदल चलना और फिर घंटों काम करना और फिर मीलों पैदल चलकर अपने घरों को लौटना मुश्किल हो जाता है। योगी फ्री साइकिल सहायता योजना उन्हें अपने कार्य स्थल पर आसानी से और जल्दी पहुंचने में मदद करेगी।

Yogi Free Cycle Sahayata फ्री साइकिल सहायता योजना कौन है पात्र

श्रमिको को इस योजना में लाभ लेने के लिये आवेदक की आयु कम से कम या 18 वर्ष हो। 
आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवास होना चाहिए।
आवेदक को पिछले छह महीनों से उत्तर प्रदेश में किसी भी निर्माण स्थल पर काम करना चाहिए। आवेदक को यह प्रमाण प्रदर्शित करना होगा कि उसका कार्य स्थल उसके घर से बहुत दूर है ।
यदि आवेदक के पास पहले से ही एक साइकिल है, तो वह योगी मुफ्त साइकिल सहायता योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।
Yogi Free Cycle Sahayata योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज
आवेदक का पता प्रमाण जैसे राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, स्कैन किए गए पासपोर्ट साइज की फोटो और ऑनलाइन आवेदन पत्रआप को बतादें कि पहले से भी सरकार उत्तर प्रदेश में स्कूल कालेज की छात्राओं और पंजीकृत मजदूरों को साइकिल का लाभ देती रही हैं। एक बार फिर से मजदूरों को सरकार फ्री साइकिल सहायता योजना शुरू करने जा रही हैं इस योजना को प्रदेश पात्र मजदूरों को देने का फैसला किया गया है।

आवेदन कैसे करें
श्रमिक श्रम विभाग में रजि. होना जरूरी है इसके लिये आवनेद ऑनलाइन करने के लिये विभाग के बेवसाइड https://ift.tt/LfuDMvt पर जाकर आवेदन कर सकते है। चयन प्रक्रिया जिलास्तर श्रम अधिकारी द्वार ही किया जायेंगा। आवेदन जनसेवा केद्र पर जाकर कर सकते है। 

Post a Comment

0 Comments