Car Sales: इस कार ने बिक्री के मामले में Baleno-Alto को पीछे छोड़ा, रॉकेट की स्पीड से बिकी

मारुति सुजुकी इंडिया, हुंडई, टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसी दिग्गज कंपनियों की थोक बिक्री दहाई अंक में बढ़ी है. मारुति सुजुकी सबसे बड़ी कार विक्रेता रही और कंपनी की बलेनो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. नवंबर 2022 में बलेनो की 20,945 यूनिट्स बिकी हैं. वहीं कंपनी की ऑल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट को भी जमकर खरीदा गया.

हालांकि मारुति सुजुकी की ही एक सस्ती कार ग्रोथ के मामले में सबसे आगे निकल गई. इस हैचबैक ने 239 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. हम जिस गाड़ी की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी इग्निस (Maruti Suzuki Ignis) है. नवंबर 2022 में Ignis की कुल 5087 यूनिट बिकी हैं. वहीं बीते साल समान अवधि (नवंबर 2021) इसकी सिर्फ 1499 यूनिट बिकी थीं.

यानी सालाना दर से इस कार ने कुल 239 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. यहां रोचक बात यह है कि गाड़ी को ना तो अपडेट किया गया है, और ना ही इसमें कोई फीचर जोड़ा गया है. यह महीने में बिकी यूनिट्स के मामले में भले ही Baleno, Alto, Swift से बहुत पीछे हो, लेकिन सालाना आधार पर बिक्री में बढ़त बाकियों से बहुत ज्यादा है.

Maruti Suzuki Ignis में क्या है खास? मारुति सुजुकी इग्निस की कीमत 5.35 लाख रुपये से शुरू होती है और 7.72 लाख रुपये तक जाती है. इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (83PS और 113Nm) मिलता है, जिसे पांच-स्पीड मैनुअल या पांच-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. इसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, DRL के साथ LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं.

Post a Comment

0 Comments