तिहाड़ जेल में मालिश करवा रहे थे सत्येंद्र जैन, सामने आया सीसीटीवी फुटेज

नई दिल्ली | तिहाड़ जेल का एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें दिल्ली के मंत्री और आप नेता सत्येंद्र जैन मसाज करवाते नजर आ रहे हैं।

जेल नंबर 7 के फुटेज आईएएनएस के हाथ लगी हैं।

इससे पहले, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक विशेष पीएमएलए अदालत को बताया था कि जैन के पास तिहाड़ जेल में शानदार सुविधाएं हैं।

दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने मामले की जांच का भी आदेश दिया था, जिसके बाद तिहाड़ जेल के जेल अधीक्षक अजीत कुमार, दानिक्स के एक अधिकारी को पहले निलंबित कर दिया गया था।

एलजी के हालिया आदेश में कहा गया है, "प्रथम ²ष्टया उन्हें अनियमितताएं करते पाया गया है, जिसकी जांच की जानी चाहिए।"

फिलहाल इस मामले में जो वीडियो सामने आया है उस पर किसी अधिकारी ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

जैन को 30 मई को धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया था।

आरोप है कि कथित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली शेल कंपनियों पर जैन का वास्तविक नियंत्रण था और सह-आरोपी व्यक्ति अंकुश जैन और वैभव जैन सिर्फ डमी थे।

ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की, जिसमें इफको के एमडी उदय शंकर अवस्थी, ज्योति ट्रेडिंग कॉरपोरेशन के प्रमोटर पंकज जैन और रेयर अर्थ ग्रुप, के अमरेंद्र धारी सिंह और अन्य शामिल रहे।

सीबीआई ने उन पर कथित रूप से आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी और आपराधिक कदाचार करने का आरोप लगाया था। ईडी को जांच में पता चला कि इफको में अवस्थी और अन्य ने अपराध की आय अर्जित की और इसे विभिन्न असंबंधित संस्थाओं के माध्यम से वैध दिखाया।

आरोपों में भारत के बाहर पंजीकृत कई संस्थाओं के माध्यम से नकली वाणिज्यिक लेनदेन के एक कॉम्प्लेक्स वेब के माध्यम से विदेशी आपूर्तिकर्ताओं से अवैध कमीशन प्राप्त करना शामिल है, ताकि धोखाधड़ी वाले लेनदेन को वास्तविक रूप में दिखाया जा सके।

ईडी ने कहा, अवस्थी (अमोल अवस्थी और अनुपम अवस्थी के पिता) और परविंदर सिंह गहलोत (विवेक गहलोत के पिता) इफको के प्रबंध निदेशक और आईपीएल के निदेशक (यू.एस. अवस्थी) और आईपीएल के प्रबंध निदेशक (परविंदर सिंह गहलौत) के रूप में अपनी स्थिति के आधार पर फर्टिलाइजर इंडस्ट्री में काफी प्रभाव डालते हैं।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने जैन के बिजनेस पार्टनर ए डी सिंह और आलोक कुमार अग्रवाल को गिरफ्तार किया था, जिनके साथ उसके व्यापारिक संबंध थे। ए डी सिंह ने अवैध तरीकों से दुबई से 27.79 करोड़ रुपये भी प्राप्त किए थे। जैन और सिंह दोनों ने भारत में अपराध की कार्यवाही प्राप्त करने के लिए अग्रवाल द्वारा प्रदान किए गए वाहन का उपयोग किया है।

ईडी ने छह आरोपियों के खिलाफ 2021 में एक विशेष अदालत के समक्ष अभियोजन शिकायत भी दर्ज की थी।

Post a Comment

0 Comments