Aadhaar Verify Process: कहीं आप का आधार कार्ड फर्जी तो नहीं! घर बैठे ऐसे फटाफट करें चेक

Aadhaar Verify Process news : आज के डिजिटल दौर में हर काम आसानी से हो जाता है। जिसमें आधार कार्ड के जरिए आप कई काम कर सकते हैं। चाहे सरकारी स्कीम का लाभ लेना हो या कोई काम हो इस आधार कार्ड के हर किसी के लाइफ में काफी बदलाव आए है। आप को बता दें कि 12 अंकों वाला आधार कार्ड देश के किसी नागरिक को एक बार जारी किया जाता है। जिसमें डेमोग्राफिक, फिंगरप्रिंट, और भी कई डिटेल्स होते हैं। और अक्सर खबरों में आता है कि कई बार लोग फर्जी कामों के लिए फर्जी आधार कार्ड बना देते हैं।

जिसे आप को भी अपना और किसी काम के लिए दूसरे का आधार कार्ड वेरीफाई कर लेना चाहिए नहीं तो बड़ी समस्या हो सकती है। आप को बता दें कि आधार कार्ड का प्रयोग बैंक खाता खोलने से लेकर एयरपोर्ट तक आदि जैसे कामों में जरुरी हो गया है।

12 अंकों वाला आधार देश के किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार जारी किया जाता है। लेकिन कई बार हम सिर्फ आधार को देखकर ही सही मान लेते हैं, कभी 12 अंकों वाले नंबर की जांच नहीं करते हैं। आधार जारी करने वाली अथॉरिटी (UIDAI) का कहना है कि हर 12 अंकों वाला नंबर आधार नहीं होता है। UIDAI ने हाल ही में ट्वीट कर कहा था कि किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए आधार को स्वीकार करने से पहले उसे वेरिफाई कर लें।

वही आधार कार्ड वेरिफाई करना का काम घर बैठे आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है। UIDAI वेरिफाई करने की सर्विस उपलब्ध कराती है। इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगता है और प्रोसेस भी आसान है।

ऐसे कर सकते हैं आधार कार्ड वेरिफाई

Aadhaar वेरिफिकेशन के लिए आपके पास 12-अंक का आधार नंबर होना जरूरी है।
सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
इसके बाद आपको My Aadhaar पर क्लिक करके आधार सर्विस में Verify an Aadhaar number पर क्लिक करें
आप इसे सीधे इसे https://ift.tt/yHzO0FM लिंक से ओपन भी कर सकते हैं।
इसके बाद आपको वो आधार नंबर देना होगा जिसे आप वेरिफाई करना चाहते हैं।
आधार नंबर देने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
फिर आपको Proceed and Verify Aadhaar पर क्लिक करना होगा।
अगले पेज पर आपको Aadhaar Verification Completed का मैसेज दिखेगा।
इसमें आपको ऐज बैंड, जेंडर, स्टेट और मोबाइल के लास्ट 3 अंक की भी जानकारी दी जाएगी।
अगर आधार नंबर फेक तो इसकी डिटेल्स सामने आएगी।

Post a Comment

0 Comments