Sweet Makhana: डाइट पर रहने वालों के लिए परफेक्ट है यह स्वीट मखाना, नोट करें recipe

डाइट पर कुछ मीठा खाने का मन है ऐसे में इस हेल्दी डेज़र्ट रेसिपी को ट्राई करें। इस स्नैक/मिठाई को बनाने के लिए आपको केवल 3 सामग्री कीआवश्यकता है और जब भी आप चाहें इसका स्वाद लें। 10 मिनट से भी कम समय में तैयार करें।

हमने इस रेसिपी में गुड़ का इस्तेमाल किया है, जो कि रिफाइंड सफेद चीनी की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है। आप मखानों को गुड़ की चाशनी में लेप करने से पहले अच्छी तरह से भून लें ताकि उन्हें कुरकुरी बनावट मिल सके।


अगर आप डाइट पर हैं लेकिन मीठा खाना पसंद करते हैं, तो यह रेसिपी आपके लिए एकदम सही है। मखाने में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है।

इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें।

  • 1 कप कमल बीज/मखाना
  • 2 बड़े चम्मच घी
  • 2 बड़े चम्मच पिसा हुआ गुड़

मीठा मखाना बनाने की विधि :

मखाना रोस्ट करें

एक पैन में 1 टेबल स्पून घी गरम करें। मखाना डालकर मिला लें। मखाने को सुनहरा और कुरकुरा होने तक भून लें. एक बार हो जाने के बाद, मखानों को आँच से हटा लें।

गुड़ का मिश्रण तैयार करें

उसी पैन में 1 टेबल स्पून घी गर्म करके 2 टेबल स्पून गुड़ का पाउडर डाल कर भून लीजिए. एक मिश्रण दें और गुड़ को पूरी तरह से पिघलाकरचाशनी जैसा मिश्रण बनने दें।

मीठे मखाने बनाएं

कढ़ाई में भूना हुआ मखाना डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये. सुनिश्चित करें कि सभी मखाने गुड़ के मिश्रण में अच्छी तरह से लिपटे हुए हैं।लगभग 2-3 मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें।


परोसने के लिए तैयार

एक बार हो जाने के बाद, मीठे मखाने परोसने के लिए तैयार हैं।

Post a Comment

0 Comments