APY: 40 साल से ऊपर वालों की खुल गई किस्मत, हर महीने सरकार देगी इतने रुपये

आज के समय में हर कोई चाहता है कि फाइनेंसियल तरीके से फ्री रहे। लाइफ में किसी भी मोड़ पर पैसों के लिए भटकना नहीं पड़े। जिससे के लिए लो खास स्कीम में निवेश करता है, और बुढ़ापे में किसी के सामने हाथ ना फैलना पड़े हैं।

ऐसें मे आप भी ऐसा सोच रहे हैं और खास स्कीम में निवेश करना चाहते हैं। तो यह खबर आप के लिए काम की साबित होने वाली है। यहां पर ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी लाए हैं, जिसमें 40 साल की उम्र होते ही आपके खाते में हजारों रुपए गिरने लगेगें।

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं, अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के बारे में जिसमें आप को, जो लोग 40 साल की उम्र पार कर करते ही हर महीने उनके खाते में 1 हजार रुपये दिए जाएंगे। इन पैसों का लाभ उठाने के लिए आपको अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश करना होगा। और अपने बुढ़ापे में चिंता मुक्त हो जाएगें।

ऐसे करें इस स्कीम में निवेश

बता दें कि अटल पेंशन योजना के लिए आपको बहुत कम प्रीमियम देना होगा। यदि आप 18 साल के हैं और हर महीने 1,000 रुपये का पेंशन लेना चाहते हैं तो इसमें हर महीने महज 42 रुपए ही जमा कराने होंगे। यदि पेंशन 5,000 रुपये महीने लेना है तो प्रति माह 210 रुपए प्रीमियम जमा कराना होगा। यदि राशि उम्र के साथ बढ़ती जाएगी।


अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों को न्यूनतम 1,000 रुपए से लेकर अधिकतम 5,000 रुपए तक की पेंशन मिलेगी। ये पेंशन 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद से आपको हर महीने आजीवन मिलती रहेगी।

Atal Pension Yojana  के लिए जरुरी कागज

बता दें किअटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में आवेदन करते समय आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, स्थाई पता का प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो का होना जरूरी है।

कैसे करें  Atal Pension Yojana में रजिस्ट्रेशन

अटल पेंशन योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है।  https://ift.tt/Y5TeRP8 पर विजिट करके इस स्कीम में आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments