ब्रिटिश खुफिया एजेंसियों की जानकारी के बाद हुई थी सिख आतंकी की भारत में गिरफ्तारी

लंदन। भारत में पांच साल पहले एक सिख आतंकी की गिरफ्तारी ब्रिटिश खुफिया एजेंसियों की सूचना के बाद हुई थी। वर्तमान में सिख आतंकी जगतार सिंह जोहाल आतंकवाद और हत्या की साजिश रचने के आरोप में भारतीय जेल में बंद है।

स्कॉटलैंड के डम्बर्टन का निवासी ब्रिटिश नागरिक 35 वर्षीय जगतार सिंह जोहाल शादी करने वर्ष 2017 में भारत के पंजाब गया था। जोहाल के परिजनों ने यातना और दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है। जोहाल को गंभीर आरोपों में अदालत में सुनवाई के लिए गिरफ्तार किया गया है।

जोहाल को बचाने के लिए ब्रिटेन के एनजीओ रिप्रीव ने सोमवार को कहा कि खुफिया एजेंसी एमआई-5 और एमआई-6 ने भारतीय अधिकारियों को जानकारी साझा कर उसे गिरफ्तार करवाया है।

रिपोर्ट के अनुसार, जगतार सिंह जोहाल ब्रिटेन में स्कॉटलैंड के डंबर्टन शहर के रहने वाले हैं। वे पांच साल पहले नवंबर 2017 में भारत आए थे। आरोप है कि भारत पहुंचने के बाद उन्हें एक कार में ले जाया गया। तभी से पुलिस हिरासत में हैं और दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं।

जगतार सिंह जोहल दक्षिणपंथी हिंदू नेताओं के टारगेट किलिंग में शामिल होने के आरोप में तकरीबन चार साल से भारतीय जेल में कैद है।

जगतार सिंह जोहल पर आरएसएस नेता ब्रिगेडियर, जगदीश गगनेजा समेत कई और नेताओं के टारगेट किलिंग में शामिल होने का आरोप लगा था। ऐसे में जगतार दिल्ली की एक जेल में कैद है और उस पर किसी भी तरह का केस नहीं चल रहा है। हालांकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी जगतार सिंह जोहल के खिलाफ कुल आठ मामलों की जांच में जुटी हुई है।
 

Post a Comment

0 Comments