छात्रों को गुणवत्ता परक शिक्षा मिलेः मुख्य सचिव

देहरादून। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने कहा कि छात्रों को गुणवत्ता परक शिक्षा मिल सके, इसके लिए प्रशिक्षण संस्थानों को मजबूत करने के साथ ज्यादा से ज्यादा व्यवसायों को शामिल किया जाए।

सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ. संधु ने गुरुवार को कौशल विकास विभाग के तहत राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के संबंध में बैठक ली। इस दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि छात्रों को क्वॉलिटी एजुकेशन मिल सके, इसके लिए प्रशिक्षण संस्थानों को मजबूत करने की आवश्यकता है। प्रशिक्षण संस्थानों के मजबूतीकरण के लिए चरणवार तरीके से कार्य किया जाए। अच्छी स्थिति के प्रशिक्षण संस्थानों को और अच्छा बनाया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रशिक्षण संस्थानों के साथ ही फैकल्टी पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। छात्र तभी कुछ सीख पाएंगे, जब हमारे प्रशिक्षण संस्थानों में पर्याप्त प्रशिक्षक होंगे। प्रशिक्षण संस्थानों में ज्यादा से ज्यादा छात्र प्रशिक्षण लें, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा व्यवसायों को शामिल किया जाए।

उन्होंने कहा कि संस्थानों में वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार ट्रेड शामिल किए जाएं। उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में छात्रावासों की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए। प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना ऐसी जगहों पर की जानी चाहिए जहां छात्र और फैकल्टी रुक सकें ताकि प्रशिक्षकों और छात्रों को वहां रहने में समस्याएं न हों बच्चे तभी कुछ सीख सकेंगे।

इस मौके पर सचिव कौशल विकास विजय कुमार यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments