पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था संभालने को आगे आया सऊदी अरब, बनाई 1 अरब डॉलर निवेश की योजना

इस्लामाबाद। पड़ोसी देश पाकिस्तान की बदहाल अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए 1 अरब डॉलर निवेश योजना लेकर आगे आया है। इससे पहले सऊदी अरब ने 3 लाख डॉलर के पुराने कर्ज को चुकाने में रियायत देकर पाकिस्तान को थोड़ी राहत दी थी।

रिपोर्ट के अनुसार सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज ने सऊदी अरब को पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था का समर्थन करने का निर्देश दिया है। जिसके तहत सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी को इस फैसले की जानकारी दी है।

पाकिस्तान की डूबती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद शहबाज शरीफ सऊदी के दौरे पर पहुंचे थे। इस संबंध में पीएम शहबाज ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को भी सऊदी अरब भेजा था। यूएई की तरह सऊदी अरब भी पाकिस्तान को 1 अरब डॉलर के कच्चे तेल की सप्लाई करेगा।

वर्तमान में पाकिस्तान में मुद्रास्फीती की दर पूरे एशिया में सबसे अधिक है। चालू खाता घाटा बढ़ने और विदेशी मुद्रा भंडार में आई रिकॉर्ड गिरावट से पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था तबाही के कगार पर खड़ी है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के कार्यकारी मंडल की 29 अगस्त को पाकिस्तान को दिए जाने वाले राहत पैकेज पर बैठक करेगा।

Post a Comment

0 Comments