PMKSN: किसानों का 12वीं किस्त का भी इंतजार खत्म! इस तारीख को खाते में आएगा पैसा, जानिए डिटेल

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों को अब 2,000 रुपये की 12वीं किस्त का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से हो रहा है। सरकार अब तक 11 किस्त दे चुकी है, जिसका फायदा करीब 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को हुआ था। अब माना जा रहा है कि सितंबर महीने की 30 तारीख तक किसानों के खाते में अगली किस्त आ जाएगी।

इससे किसानों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा। केंद्र सरकार कोरोना संक्रमण महामारी के समय से ही किसानों की मदद कर रही है, जिसका बड़े स्तर पर असर भी देखने को मिल रहा है।

सरकार का मकसद किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है, जिससे वे अपनी फसलों को खाद-बीज दे सके। सरकार ने ऑफिशियली तौर पर तो अभी किस्त भेजने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन तमाम खबरों में यह बात कही जा रही है।

सालाना मिल रहे इतने हजार रुपये

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लोगों के खाते में हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। इस योजना का फायदा करीब 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है।

पहली क‍िस्‍त हर साल 1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्‍त से नवंबर के बीच और तीसरी क‍िस्‍त का पैसा द‍िसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में डाली जाती है। पहली क‍िस्‍त (11वीं क‍िस्‍त) क‍िसानों के खाते में 31 मई को आ चुकी है। इससे पहले 1 जनवरी 2022 को खाते में प‍िछले साल की आख‍िरी क‍िस्‍त भेजी गई थी।

जल्द करें यह काम

किसानों के लिए राहत की बात यह है कि सरकार की ओर से ई-केवाईसी कराने की आखिरी तक बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई है। वहीं, सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि 31 जुलाई के बाद ई-केवाईसी की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

ऐसे में 31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराने वालों को ही भव‍िष्‍य में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा मिल सकेगा। अगर आपने भी अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं क‍िया है तो जल्‍दी से जल्‍दी इस काम को न‍िपटा लें।

Post a Comment

0 Comments