गृहमंत्री अमित शाह ने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का कराया 'मुंह मीठा'

गृहमंत्री अमित शाह ने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का कराया 'मुंह मीठा'


नई दिल्ली, 17 जुलाई (हि.स.)। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात हुई।

मुलाकात की जानकारी देते हुए अमित शाह ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने आज एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी चुने जाने पर जगदीप धनखड़ का मुंह मीठा कराकर उन्हें बधाई दी। साधारण किसान परिवार में जन्मे धनखड़ का जीवन जनकल्याण व समाज के उत्थान को समर्पित रहा है। उन्हें विश्वास है कि जमीनी समस्याओं पर उनकी समझ व संवैधानिक ज्ञान का देश को बड़ा लाभ मिलेगा।

शनिवार को पश्चिम बंगाल के उपराज्यपाल जगदीप धनखड़ को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना गया है। वहीं विपक्ष आज अपने उम्मीदवार की घोषणा कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि उपराष्ट्रपति पद के लिए एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 6 अगस्त को मतदान होगा और उसी दिन नतीजे आयेंगे। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है।

उपराष्ट्रपति पद के लिए संसद के दोनों सदनों के सांसद वोट करते हैं। कुल 788 सांसद पद के लिए वोट करेंगे। इसमें राज्यसभा के 233, नामित सदस्य 12 और लोकसभा सदस्य 543 हैं। सभी की कीमत एक वोट होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप

Post a Comment

0 Comments