राजस्थान में अब दिन के साथ-साथ रातें भी झुलसाने लगी

राजस्थान में अब दिन के साथ-साथ रातें भी झुलसाने लगी


जयपुर, 11 मई (हि.स.)। राजस्थान में अब दिन के साथ-साथ रातें भी झुलसाने लगी हैं। बांसवाड़ा, उदयपुर, फलौदी समेत कई शहरों में रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने लगा है। इन शहरों में दिन के साथ ही रात में भी गर्म हवा चलने लगी हैं। मई के पहले सप्ताह ने ही ऐसे तेवर दिखा दिए हैं। पूरा राजस्थान तंदूर सा तप रहा है। पिछले सालों में मई में राजस्थान के चूरू और फलौदी का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस का रिकार्ड भी तोड़ चुका है। इस महीने की शुरूआती पारी इतनी धमाकेदार रही है कि अंतिम दिनों तक कुछ जिलों में पारा 50 के पार होने की आशंका बन गई है। अब 14 मई तक राज्य में जबरदस्त गर्मी पड़ने का अलर्ट है। इस दौरान एक दर्जन से ज्यादा जिलों में गर्म हवा के थपेड़े परेशान करेंगे। इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार मंगलवार को जयपुर, कोटा, नागौर समेत 17 जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। जयपुर में सुबह 11 बजे के बाद से ही लू चलने लगी। दोपहर 12 बजे तक सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा। कूलर-एसी भी बेअसर होने लगे हैं। जोधपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, नागौर, डूंगरपुर, जालोर और पिलानी में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। सबसे गर्म दिन जालोर में रहा। यहां का अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

जयपुर, उदयपुर, फलौदी, भीलवाड़ा में रात का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहने लगा है। इसके चलते रात में भी लू का अहसास हो रहा है। बांसवाड़ा में सोमवार रात तापमान (न्यूनतम) 33.6 और उदयपुर में 31.3 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम) रहा। 11 से 14 मई तक राज्य में तेज गर्मी के साथ हीटवेव चलने की आशंका है। इस दौरान सबसे ज्यादा गर्म हवाओं का प्रभाव बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और झुंझुनूं में रहेगा। इन जिलों के अलावा मौसम विभाग ने अलवर, भरतपुर, कोटा, बूंदी, बारां, डूंगरपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर और बांसवाड़ा में भी तेज हीटवेव चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। 15 मई से राज्य में हीटवेव से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ ईश्वर

Post a Comment

0 Comments