भोपालः बारिश के पहले शिफ्ट हो सुल्तानिया अस्पताल: मंत्री सारंग

भोपालः बारिश के पहले शिफ्ट हो सुल्तानिया अस्पताल: मंत्री सारंग


- चिकित्सा शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक

भोपाल, 29 अप्रैल (हि.स.)। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने निर्देश दिये है कि सुल्तानिया अस्पताल को हमीदिया अस्पताल के नये भवन में प्राथमिकता से शिफ्ट करें। उन्होंने इसके लिये 300 बिस्तर आवश्यक रूप से निर्धारित करने को कहा।

मंत्री सारंग शुक्रवार को मंत्रालय में सुल्तानिया अस्पताल की शिफ्टिंग के संबंध में अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नये भवन में महिला अस्पताल सबसे पहले शिप्ट करें। बारिश के पहले एक माह में हर हाल में 300 बेड का यह अस्पताल शिफ्ट करने का कार्य पूर्ण किया जाये। उन्होंने कहा कि प्लानिंग इस तरह की जाये कि वार्ड के साथ ओ.टी. भी हो।

मंत्री सारंग ने आवश्यक उपकरण क्रय करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि आवश्यक मेन पावर का आकलन भी पूर्व से ही कर लिया जाये। उन्होंने बिल्डिंग मैंनटेस के लिये सिविल विंग बनाने, लाउंड्री और मरीजों के खाने की व्यवस्था के लिये आउट सोर्स करने और आवश्यक उपकरण एवं मशीनों की लिस्ट फाइनल करने के निर्देश दिये। सारंग ने कहा कि विभागवार शिफ्टिंग का प्रारूप तैयार कर विशेषज्ञों की उपस्थिति में उपकरणों की शिफ्टिंग कराये।

बताया गया कि हमीदिया के नये भवन के लिये फर्नीचर का आर्डर दिया गया है। डेढ़ माह में फर्नीचर उपलब्ध हो जायेगा। अस्पताल बिल्डिंग में 21 ओ.टी. होगी, जिसमें से 3 एमरजेन्सी निर्धारित है। बैठक में अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, आयुक्त निशांत बरबड़े, संभागायुक्त गुलशन बामरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी और विभागाध्यक्ष मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Post a Comment

0 Comments