अनूपपुर: रामस्वरूप की मेहनत रंग लाई, कम लागत की मिनी हाइड्रोलिक बोरवेल मशीन बनाई

अनूपपुर: रामस्वरूप की मेहनत रंग लाई, कम लागत की मिनी हाइड्रोलिक बोरवेल मशीन बनाई


खाद्य मंत्री ने की सराहना

अनूपपुर, 2 अप्रैल (हि.स.)। जनपद अनूपपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत बदरा के रामस्वरूप विश्वकर्मा ने अपने सपनों को सकार करने के लिये दिनरात लगन व मेहनत कर कम लागत में मिनी हाइड्रोलिक बोरवेल मशीन तैयार की है, जहां मेहनत व लगन को देखते हुये खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने शनिवार को मशीन का उद्घाटन किया।

रामस्वरूप विश्वकर्मा ने बताया कि इस बोरवेल मशीन को बनाने में उन्हें 4 से 5 महीना लगा है, जिसकी लागत मात्र 8 लाख रुपये के आसपास आई है। बनाने के लिये सबसे पहले कई राज्यों में जाकर धीरे-धीरे सामान जुटाया और फिर बोरवेल मनाने के लिय संघर्ष जारी किया। इंटरनेट का सहारा लेते हुए कम समय में अपने सपनों को साकार किया।

रामस्वरूप ने बताया कि कोयलांचल क्षेत्र होने के कारण यहां का जल स्तर काफी नीचे है, इसके लिये यहां के ग्रामीण अंचल में पेयजल की समस्या बनी रहती थी और गरीब परिवार बोरवेल कराने में सक्षम नही रहते थे, जिसे देखते हुये उन्हे यह आइडिया आया और उन्होने कम लागत में मिनी हाइड्रोलिक बोरवेल बनाने की ठान ली और अपने सपनों को साकार करने में जुट गये। जिसमें मिनी हाइड्रोलिक बोरवेल मशीन को लाने ले जाने का भी विशेष ध्यान दिया गया। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में कम लागत पर लोगो को बोरिंग कराने में सहूलियत हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला

Post a Comment

0 Comments